MP Weather: एमपी में फिर बदलेगा मौसम, दर्जन भर जिलों में बारिश व ओलावृष्टि के आसार

MP Weather: मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट बदलने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार शाम से मौसम में बदलाव नजर आएगा।

Update: 2023-03-12 09:44 GMT

मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट बदलने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार शाम से मौसम में बदलाव नजर आएगा जिसके बाद मंगलवार को नए सिस्टम के एक्टिव होते ही बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। वर्तमान समय पर एक पश्चिमी विक्षोभ ईरान के ऊपर है जो अगले दो दिन में उत्तर भारत में सक्रिय होगा। जिससे 18 से 18 मार्च तक प्रदेश के कई जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं जबलपुर, इंदौर और ग्वालियर में 14 से 20 मार्च तक गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है।

नया सिस्टम कराएगा बारिश

मौसम विभाग की मानें तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होते ही 14 मार्च तक इसका असर समूचे मध्यप्रदेश में पड़ेगा। जिससे कहीं-कहीं बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। इस सिस्टम के प्रभाव से प्रदेश भर में तेज बारिश, आंधी और ओले गिरने की संभावना 15 से 18 मार्च के बीच जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर अंचल में 13 मार्च से हल्के बादल छाएंगे और 14 से 15 मार्च के बीच गरज चमक के साथ एक बार फिर बूंदाबांदी हो सकती है।

एमपी के इन जिलों में बारिश के आसार

एमपी में 14 मार्च से हल्की बारिश का दौर एक बार पुनः प्रारंभ होगा। मौसम विभाग के मुताबिक एक्टिव होने वाले पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश भर में पड़ेगा। जिससे 14 से 20 तक बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। जिसके बाद 25 से ज्यादा जिलों में 15 से 18 मार्च तक मौसम का असर देखने को मिल सकता है। नया सिस्टम एक्टिव होने से बड़वानी, खरगोन, खंडवा, अलीराजपुर और बुरहानपुर में 13 मार्च को बारिश की संभावना है। जबकि निवाड़ी, भोपाल, दतिया, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, झाबुआ, धार, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, विदिशा और रायसेन में 14 मार्च को बारिश हो सकती है।

18 मार्च तक बारिश व ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार 17 मार्च को नया पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना जिसके कारण मौसम का मिजाज बिगड़ जाएगा। नया पश्चिमी विक्षोभ के कारण श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर के साथ ही शिवपुरी में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग द्वारा 18 मार्च तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई। जिसके बाद 20 मार्च से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

Tags:    

Similar News