DAVV की यह परीक्षा बढ़ी आगे, एमपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के कारण बनी स्थिति

देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय इंदौर ने (Devi Ahilyabai University Indore) बीएड-एमएड प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा दो सप्ताह के लिए आगे बढ़ा दी है।

Update: 2022-03-06 09:19 GMT

DAVV Exam News: शनिवार से शुरू हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा (MP teacher eligibility test) के कारण देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय इंदौर ने (Devi Ahilyabai University Indore) बीएड-एमएड प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा दो सप्ताह के लिए आगे बढ़ा दी है। परीक्षा 13 मार्च से आयोजित थी। लेकिन अब परीक्षा 28 मार्च से होगी। बीएड-एमएड (BEd-MEd) के अधिकतर विद्यार्थी शिक्षक पात्रता परीक्षा में भी शामिल हो रहे हैं। टीईट की परीक्षा 26 मार्च तक होगी। इसी कड़ी में विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय प्रबंधन को पत्र लिख कर कहा था कि वह परीक्षा 28 मार्च या इसके बाद कराए।

70 प्रतिशत उपस्थिति

बताया गया है कि पीईबी की शिक्षक पात्रता परीक्षा के पहले दिन शनिवार को 8400 विद्यार्थियों को शामिल होना था। लेकिन 70 प्रतिशत उपस्थिति ही रही। दोनो शिफटों में उपस्थिति बराबर ही रही। विद्यार्थियों की सघन जांच की गई।

5 हजार पद के लिए 10.75 लाख अभ्यर्थी

प्रदेश में 5 हजार पदो के लिए 10.75 लाखा से अधिक प्रतिभागी परीक्षा में शामिल होंगे। इंदौर में परीक्षा के लिए 11 केन्द्र बनाए गए हैं। इंदौर सहित 16 शहरों में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

इसलिए बढ़ाई परीक्षा तिथि

विश्वविद्यालय प्रबंधन की माने तो पीईबी की परीक्षा छात्रों की स्थायी व शासकीय जॉब से जुड़ी हुई है। इस परीक्षा में बीएड-एमएड के 80 प्रतिशत विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। हर दिन के पेपर में अलग-अलग विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। इसीलिए युनिवर्सिटी को परीक्षा 26 मार्च तक के लिए टालने का निर्णय लेना पड़ा। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी ने बताया कि विद्यार्थियों ने परीक्षा तिथि बढ़ाने की मांग की थी। यह अहम मुद्दा था। इसीलिए तिथि बढ़ाई गई।

Tags:    

Similar News