5 साल बाद एमपी के कॉलेजों मे फिर से लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम, विद्यार्थियों को छः माह में देनी होगी परीक्षा

MP College News: मप्र उच्च शिक्षा विभाग (MP Higher Education Department) के अंतर्गत आने वाले सभी विश्वविद्यालयों से संबद्ध कॉलेजों में संचालित अंडर ग्रेजुएशन यूजी स्तर के प्रोग्राम में सेमेस्टर सिस्टम एक बार फिर से लागू किया जाएगा।

Update: 2022-12-30 07:26 GMT

MP College Semester News: मप्र उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी विश्वविद्यालयों से संबद्ध कॉलेजों में संचालित अंडर ग्रेजुएशन यूजी स्तर के प्रोग्राम में सेमेस्टर सिस्टम एक बार फिर से लागू किया जाएगा। विश्वविद्यालयां की कोआर्डिनेशन कमेटी ने इस संबंध में सिफारिस करते हुए कहा है कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में सेमेस्टर सिस्टम लागू करने आवश्यक प्रयास जल्द शुरू करने चाहिए। अब इस मामले में आंगे की कार्रवाई उच्च शिक्षा विभाग के स्तर पर की जाएगी कि इसे कब से लागू किया जाए।

बैठक में लिया निर्णय

बताया गया है कि राज्यपाल मंगूभाई पटेल की अध्यक्षता में हुई कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक में इस मामले मे चर्चा की गई। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा बैठक के मिनट्स जारी किए जाने के बाद यह बात सामने आई है। कोआर्डिनेशन कमेटी के इस निर्णय के बाद सेमेस्टर सिस्टम लागू करने की बात अब पूरी तरह से राज्य सरकार के पाले में आ गई है।

की जाएगी चर्चा

वर्तमान समय में दो सिस्टम लागू है। अध्यादेश 14ए के अनुसार सेमेस्टर और 14 बी के अनुसार एनुअल सिस्टम। कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम लागू करने के लिए 14 ए को सभी कॉलेजों के लिए लागू करना होगा। विश्वविद्यालयों की स्टैडिंग कमेटी के चेयरमैन व महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विवि के कुलपति प्रो. टीआर थापक ने कहा कि कोआर्डिनेशन मेंं लिए गए फैसले के अनुसार सेमेस्टर लागू हो इसलिए जल्द ही उच्च शिक्षा विभाग से चर्चा की जाएगी।

कर दिया गया था बंद

प्रदेश में वर्ष 2008 में यूजी स्तर पर भी सेमेस्टर सिस्टम लागू किया गया था। लेकिन छात्र संगठनों के दबाव मे आकर इसे 2017 मेंं बंद कर दिया गया था। अब 5 साल बाद एक बार फिर सेमेस्टर सिस्टम लागू करने की प्रारंभिक तौर पर निर्णय लिया जा चुका है। 

Tags:    

Similar News