एमपी में मानसून का रौद्र रूप: 7 दिनों में बिजली गिरने से 47 से अधिक की गई जान, इन जिलों में अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट जारी

MP Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई हिस्सों में रविवार से हो रही भीषण बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है।

Update: 2022-07-14 06:59 GMT

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में रविवार से हो रही भीषण बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। भारी बारिश के साथ बिजली गिरने से भी जानमाल दोनों का नुकसान हो रहा है। वेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक हफ्ते में मध्यप्रदेश में आकाशीय बिजली के चपेट में आने से अब तक 47 से अधिक लोगों की की दर्दनाक मौत हो गई है। प्रदेश में भीषण बारिश के कारण से राज्य की अधिकतर नदियों का जलस्तर बढ़ा है। बता दें कि सिंध नदी उफान पर है इसी के साथ नर्मदा, ताप्ती, बेतवा और अन्य नदियों का जलस्तर भी बढ़ा हुआ है। 

क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र भोपाल के वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि केवल राजधानी भोपाल में ही अब तक 7000 से अधिक बार बिजली गिरी है। मध्यप्रदेश के भोपाल और छिंदवाड़ा में पिछले 2 दिनों से भीषण वर्षा हो रही। छिंदवाड़ा की सौसर तहसील में कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात है।

भारी बारिश के चलते यहां नागपुर छिंदवाड़ा नेशनल हाईवे 547 को करीब 1 घंटे के लिए बंद करना पड़ा। राजधानी भोपाल में सोमवार रात से 92 एमएम वर्षा रिकॉर्ड की गई है क्योंकि पिछले वर्ष से 133% अधिक है। इसी बीच मौसम विभाग ने फिर एक बार कई जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। 

इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में अति बारिश से अत्यधिक बारिश (Heavy Rain Fall Alert) जारी किया है। विभाग ने नर्मदापुरम संभाग के जिलों के साथ छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खंडवा जिलों के लिए  रेड अलर्ट जारी किया है। 

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल सहित उज्जैन संभाग के जिलों के साथ कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, अनूपपुर, सागर, दमोह, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, धार, गुना जिले में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है। बताते चलें की मौसम विभाग ने शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों के साथ ग्वालियर में बिजली चमकने और गिरने की संभावना जताई है, जिसके चलते विभाग द्वारा लोगों से विशेष सावधानी बरतने की अपील भी की गई है। 

Tags:    

Similar News