MP Weather: एमपी के 2 संभागों समेत 16 जिलों में बारिश व आंधी का अलर्ट, ओले की भी संभावना, कई सिस्टम एक्टिव

MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने जा रहा है। मई माह तक बारिश और आंधी का असर देखने को मिलेगा।

Update: 2023-04-28 12:10 GMT

MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने जा रहा है। मई माह तक बारिश और आंधी का असर देखने को मिलेगा। जिसका कारण नया सिस्टम बनने के साथ ही ट्रफ लाइन गुजरने को माना जा रहा है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ भी एक्टिव है। एमपी के मौसम विभाग की मानें तो आज प्रदेश भर में बादलों का डेरा देखने को मिलेगा। इसके साथ ही हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं कई जिलों में ओलावृष्टि हो भी सकती है।

मई माह तक चलेगा आंधी के साथ बारिश का दौर

मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को एमपी के 16 जिलों में ओले के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें सागर, उज्जैन, देवास के साथ ही अन्य जिले शामिल हैं। वहीं प्रदेश में 28, 29, 30 अप्रैल व 1 से 4 मई तक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अपना असर दिखाएगा। जिससे चमक गरज के साथ बारिश व आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है। 29 अप्रैल से एक मई के बीच तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं राजधानी में 30 अप्रैल को तेज बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है।

यह सिस्टम एक्टिव

मध्यप्रदेश का ग्वालियर चंबल संभाग राजस्थान के नजदीक होने की वजह से 28 अप्रैल से 1 मई के बीच ग्वालियर में मौसम का मिजाज ज्यादा बिगड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार मौजूदा समय में पाकिस्तान व राजस्थान की सीमा पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके साथ ही चक्रवाती हवाओं का घेरा सक्रिय है। मराठवाड़ा होते हुए अंदरूनी कर्नाटक तक द्रोणिका लाइन जा रही है। जिसके चलते एमपी में अभी अरब सागर से नमी आ रही और मौसम बदला हुआ है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर एक साथ सक्रिय होने से हवा में पर्याप्त नमी मौजूद है।

आज इन जिलों में आंधी व बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल, सीहोर, बैतूल, हरदा, नर्मदापुरम, विदिशा और राजगढ़ में कुछ जगह हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। इसके साथ ही इंदौर, जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर, चंबल व उज्जैन संभाग में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं नरसिंहपुर, आगर, सिवनी, मंदसौर, बालाघाट, शिवपुरी, सीहोर, छिंदवाड़ा, उमरिया, नीमच, जबलपुर, शहडोल, रतलाम, मंडला, ग्वालियर, राजगढ़, दतिया और भोपाल जिले में तेज गति से आंधी चलने के साथ ही बारिश हो सकती है। हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है।

यहां ओलावृष्टि की संभावना

मई माह तक मौसम का मिजाज बदला नजर आएगा। इस दौरान बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग की मानें तो रायसेन, देवास, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, सागर, अनूपपुर, कटनी, उज्जैन, गुना, अशोक नगर, विदिशा, डिंडोरी और शाजापुर में ओलावृष्टि हो सकती है। यहां आकाशीय बिजली गिरने के के साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं। किसानों की फसल अभी कई इलाकों में कट भी नहीं पाई हैं। जबकि कुछ किसानों की फसल गहाई के इंतजार में खलिहान में पड़ी हुई हैं। ऐसे में मौसम के बदलते मिजाज ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं।

Tags:    

Similar News