PM Mitra Park: एमपी में तैयार होगा पीएम मित्र पार्क, देश भर की कंपनियां करेंगी निवेश

MP News: देश में सात पीएम मित्र पार्क बनाए जाने की योजना है। एमपी इंदौर के बदनावर के समीप भैंसोला में पीएम मित्र पार्क तैयार होगा।

Update: 2023-04-25 09:08 GMT

देश में सात पीएम मित्र पार्क बनाए जाने की योजना है। एमपी इंदौर के बदनावर के समीप भैंसोला में पीएम मित्र पार्क तैयार होगा। यहां मध्यप्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमपीआईडीसी) की 1500 एकड़ जमीन निर्धारित की गई है जिस पर प्रधानमंत्री मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (पीएम मित्र) पार्क तैयार किया जाएगा। यहां पर एक ही स्थान पर कताई, बुनाई, प्रसंस्करण, रंगाई और छपाई से लेकर परिधान निर्माण तक एक एकीकृत कपड़ा मूल्य श्रृंखला बनाने की व्यवस्था मौजूद रहेगी।

28 अप्रैल को होगा एमओयू

एमपी इंदौर के बदनावर के समीप भैंसोला में पीएम मित्र पार्क तैयार करने के लिए 28 अप्रैल को भोपाल में आयोजन होगा। जिसमें केन्द्र व राज्य सरकार के बीच इस संबंध में एमओयू होगा। ऐसी संभावना है कि इस पीएम मित्र पार्क में इंदौर ही नहीं देश भर की गारमेंट इंडस्ट्री की कंपनियां निवेश करेंगी। इंदौर के रेडीमेड कारोबारी भी भोपाल में होने वाले आयोजन में शामिल होंगे। इसके साथ ही चेन्नई सिल्क के अलावा पीथमपुर की प्रतिभा सिनटेक्स कंपनी भी बड़नगर के पीएम मित्र पार्क में निवेश कर सकती है।

इंदौर में संचालित हो रहीं पांच हजार फैक्ट्रियां

इंदौर रेडीमेड कारोबार का हब बनता जा रहा है। यहां रेडीमेड कारोबार में पांच हजार फैक्ट्रियां संचालित की जा रही हैं। इसके पूर्व क्षिप्रा के समीप बरलाई में भी एक रेडीमेड क्लस्टर तैयार करने की योजना बनाई गई थी। किंतु मध्यप्रदेश उद्योग विकास निगम को जमीन हैंडओवर नहीं हो सकी। जिसके कारण यह रेडीमेड क्लस्टर विकसित नहीं हो सका। एमपी इंदौर से तकरीबन 110 किलोमीटर दूर बदनावर के समीप भैंसोला में पीएम मित्र पार्क बनाने की तैयारी की जा रही है।

इनका कहना है

इस संबंध में मध्यप्रदेश उद्योग विकास निगम के एमडी रोहन सक्सेना के मुताबिक एमपी बदनावर के समीप भैंसोला में पीएम मित्र पार्क बनाने की योजना है। यहां एमपीआईडीसी की 1500 एकड़ जमीन पर इसका निर्माण होगा। जिससे रेडीमेट व टेक्सटाइल उद्योग का विकास हो सकेगा। जिसके लिए भोपाल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान एमओयू किया जाएगा।

Tags:    

Similar News