अब पमरे के 983 स्टेशनों में 24 घंटे रहेगी अधिकारियों नजर, 12 स्टेशनों में व्यवस्था लागू, ऐसे होगी निकरानी..

जबलपुर। रेलवे स्टेशनों की व्यवस्था में 24 घंटे नजर रखने के लिए पश्चिम मध्य रेलवे ने वीडियो सर्विलेंस सिस्टम चालू कर दिया हैं। इस व्यवस्था के

Update: 2021-02-16 06:42 GMT

अब पमरे के 983 स्टेशनों में 24 घंटे रहेगी अधिकारियों नजर, 12 स्टेशनों में व्यवस्था लागू, ऐसे होगी निकरानी..

जबलपुर। रेलवे स्टेशनों की व्यवस्था में 24 घंटे नजर रखने के लिए पश्चिम मध्य रेलवे ने वीडियो सर्विलेंस सिस्टम चालू कर दिया हैं। इस व्यवस्था के तहत पहले दौर में पमरे के 12 रेलवे स्टेशनों को जोड दिया गया हैं। अब जबलपुर में बैठे-बैठे अधिकारी 24 रेलवे स्टेशन की व्यवस्था के साथ ही स्टेशन में यात्रियों के साथ ही चोर उचक्कों पर भी नजर रहेगी। इस वीएसएस व्यवस्था में रीवा का रेलवे स्टेशन भी जुड चुका है। केन्द्र सरकार ने रेलवे बोर्ड को निर्भया निधि के अंतर्गत 983 स्टेशनों पर वीडियो सर्विलेंस सिस्टम लगाने की स्वीकृति दी है।

मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह ने वीडियो सर्विलेंस सिस्टम की शुरूआत करते हुए जहां 12 स्टेशनों को जोड दिया है तो वही 983 सभी स्टेशनों को जोड़ने की तैयारी चल रही है। उक्त वीएसएस का कार्य निर्भया निधि से करवाया गया है।

इसके लिए मुख्यालय मे ंएक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जो हर पल निगरानी कर कमी वाले स्टेशनों को सूचित करता रहेगा। पमरे की इस व्यवस्था के लागू होने से स्टेशन के अंदर तथा आसपास काफी सुरक्षा तगडी हो जायेगी।
जनकारी के अनुसार वीडियो सर्विलेंस सिस्टम की शुरूआत में जबलपुर, पिपरिया, कटनी, मैहर, सतना, रीवा, दमोह, सागर, होशंगाबाद, हबीबगंज, विदिशा, बीना, कोटा, सवाई माधोपुर, भरतपुर को जोडा जा चुका है।

Similar News