MP Weather: एमपी में नया वेदर सिस्टम एक्टिव, अगले चार दिन तेज आंधी के साथ बारिश व ओले की संभावना, फटाफट से अपने जिले का हाल

MP Weather: मध्यप्रदेश में नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो गया है। जिसके चलते कई जिलों में आगामी चार दिनों तक तेज आंधी के साथ बारिश व ओला गिरने की संभावना है।

Update: 2023-03-24 12:36 GMT

MP Weather: मध्यप्रदेश में नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो गया है। जिसके चलते कई जिलों में आगामी चार दिनों तक तेज आंधी के साथ बारिश व ओला गिरने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो आज भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर में बादल छाए रहेंगे तो वहीं नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला में बारिश हो सकती है। इस सिस्टम के एक्टिव होने से किसानों की मुश्किल एक बार फिर बढ़ सकती हैं।

एमपी में मौसम बदलने की वजह

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो राजस्थान के ऊपर चक्रवात निर्मित है। वहीं श्रीलंका से नार्थ एमपी की ओर ट्रफ लाइन आ गई है। बताया गया है कि यह सिस्टम पूर्व में एक्टिव हुए दो सिस्टमों से ज्यादा स्ट्रांग नहीं है किंतु इसका असर प्रदेश भर में देखने को मिलेगा। 24 मार्च से होने वाले वेदर डिस्टर्बेंस का असर ज्यादा दिखेगा। एमपी के कई जिलों में जहां ओले गिर सकते हैं तो वहीं तेज गति से हवा के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है।

एमपी में कब, कहां बिगड़ेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने से एमपी के कई जिलों में इसका असर दिखाई देगा। नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा और सिवनी में 24 मार्च को गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं विदिशा, रायसेन, सीहोर और भोपाल में 25 मार्च को बादल छाए रहेंगे।इसके साथ ही चंबल संभाग के साथ ग्वालियर, दतिया जिलों में भी कहीं-कहीं, शहडोल-जबलपुर संभाग के सभी जिलों में ओले गिरने की संभावना के साथ ही तेज गति से हवा चल सकती है। जबकि भोपाल संभाग के जिलों और नर्मदापुरम में 26 मार्च को ओलावृष्टि के आसार हैं। इसके साथ ही रीवा, सागर, चंबल संभाग के साथ ग्वालियर-दतिया में बारिश के साथ तेज आंधी चलने की संभावना है। प्रदेश के कुछ जिलों में 27 मार्च को भी मौसम बदला नजर आएगा।

27 मार्च तक रहेगा असर

नया सिस्टम ज्यादा स्ट्रांग नहीं होने से किसानों की मुश्किलें जरूर बढ़ा सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से प्रदेश के उत्तरी-पूर्वी इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश और ओलावृष्टि का असर देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही भोपाल, रीवा, सागर, चंबल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, इंदौर, शहडोल के साथ ही नर्मदापुरम संभाग में मौसम का असर 27 मार्च तक देखने को मिल सकता है।

Tags:    

Similar News