एमपी: प्रशासन की लापरवाही के चलते सोन नदी में 7 साल में भी नहीं बन पाया पुल, अब 20 विद्यार्थियों से भरी नाव पलटी

MP Anuppur News: अनूपपुर जिले के सोन नदी में गुरूवार को विद्यार्थियों से भरी नाव पलट गई। नाव में सवार विद्यार्थी नदी पार कर स्कूल जा रहे थे।

Update: 2022-09-22 12:49 GMT

Anuppur Son Nadi News: अनूपपुर जिले (Anuppur District) के सोन नदी में गुरूवार को विद्यार्थियों से भरी नाव पलट गई। नाव में सवार विद्यार्थी नदी पार कर स्कूल जा रहे थे। नदी के दूसरे छोर पहुंचते ही नाव पलट गई। गनीमत तो यह रही कि नाव नदी के किनारे पलटी, जिससे सभी विद्यार्थी नदी में गिर गए और नाव पानी में डूब गई। हालांकि नदी के किनारे नाव पलटने से किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। हालांकि नाव पलटने की यह घटना अगर नदी के बीच में होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। नाव में 18 छात्राओं सहित 2 छात्रों को मिला कर कुल 20 विद्यार्थी बैठे हुए थे।

गौरतलब है कि यह हादसा जिला मुख्यालय से 20 किमी दूर ग्राम पंचायत कैल्होरी के चचाई में हुआ। यहां शासकीय हायर सेकेण्ड्री स्कूल में पढ़ने के लिए विद्यार्थी सोन नदी को पार करके आते हैं। गुरूवार को भी बकेली, पोड़ी, कोदयली, खाड़ा, मानपुर सहित अन्य गांव के विद्यार्थी स्कूल जा रहे थे।

दुर्घटना टल गई

नाव में सवार छात्रा खुशबू पटेल ने बताया कि नदी के दूसरे किनारे पहुंचते ही नाव पलट गई। नाव पलटते ही चीख पुकार की स्थिति निर्मित हो गई। किनारे पर गहराई कम थी, जिससे बड़ा हादसा टल गया। नाविक और अन्य लोगां ने हमें बाहर निकाला। दो दिन से हो रही बारिस के कारण जल स्तर भी बढ़ा हुआ है।

क्या कहता है नाविक

नाविक जगदीश ने बताया कि रोज की तरह मैं नाव लेकर बच्चों को स्कूल छोड़ने जा रहा था। बकेली गांव से चल कर जैसे ही नाव दूसरे छोर में पहुंची, जल्दबाजी में विद्यार्थियों ने नाव से उतरने की कोशिस की, इसी हड़बड़ाहट में नाव पलट गई। किसी भी विद्यार्थी को चोंट नहीं आई है।

सात साल से बन रहा पुल

ग्रामीणों की माने तो जान जोखिम में डाल कर नाव से हमें और बच्चों को चचाई जाना पड़ता है। 10 गांव के विद्यार्थी पढ़ाई करने चचाई जाते हैं। यहां नदी पार करने के लिए पिछले सात साल से पुल निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। लेकिन पुल का निर्माण कार्य पूरा ही नहीं हो पा रहा। चार साल से पुल का 20 फीसदी का काम रूका हुआ है।

स्कूल भेजने पर रोक, ज्ञापन सौंपेगे ग्रामीण

घटना की सूचना मिलते ही मौके पर एसपी अखिल पटेल, एसडीओपी कीर्ति बघेल, जिला पंचायत प्रतिनिधि प्रीति रमेश सिंह, कोतवाली थाना प्रभारी अमर सिंह पहुंच गए। एसपी द्वारा छात्रों के नाव से नदी पार कराने पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि पुल बनने तक बच्चों को बस से स्कूल भेजवाने की व्यवस्था प्रशासन करवाए। अगर बच्चे स्कूल नहीं जाएंगे तो उनकी पढ़ाई प्रभावित होगी। इस संबंध में ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन देने की बात कही है।

Tags:    

Similar News