MP बोर्डः छात्र कर दिए जाएंगे पास, 10वीं के बाकी बचे विषयों की नहीं होगी परीक्षा

MP बोर्डः छात्र कर दिए जाएंगे पास, 10वीं के बाकी बचे विषयों की नहीं होगी परीक्षाचीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बदलकर

Update: 2021-02-16 06:22 GMT

MP बोर्डः छात्र कर दिए जाएंगे पास, 10वीं के बाकी बचे विषयों की नहीं होगी परीक्षा

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बदलकर रख दिया है. मोदी सरकार ने इस जानलेवा वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन कर रखा है. स्कूल, कॉलेज, क्लब, मॉल समेत अन्य सार्वजनिक स्थल वीरान हो गए हैं. कोरोना वायरस के चलते स्कूल और कॉलेज की परीक्षाएं भी लटक गई हैं.

कोरोना के चलते बिगड़े हालात को देखते हुए छात्रों को बिना परीक्षा के पास किया जा रहा है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) ने भी 10वीं की अधूरी रह गई परीक्षा को नहीं कराने का फैसला लिया है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं के जो पेपर शेष रह गए है, अब वो नहीं होंगे. 10वीं के जो पेपर हो गए, उनके अंक के आधार पर रिजल्ट तैयार होगा.

राहत भरी खबर, देश के हर जिले में चलेंगी 1000 से अधिक Shramik Special Train

जिन विषयों के पेपर नहीं हुए हैं, उनके आगे अब पास लिखा जाएगा. हालांकि माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की परीक्षा के जो पेपर शेष रह गए है, उनकी परीक्षा 8 जून से 16 जून के बीच होंगी. 19 मार्च 2020 से लेकर लॉकडाउन समाप्त होने तक की अवधि तक कोई भी निजी विद्यालय विद्यार्थियों से केवल ट्यूशन फीस ले सकेगा. इसके अलावा कोई भी अन्य फीस लेने की इजाजत नहीं है.

पेट्रोल डलवाने के बाद आप और आपके गाडी के साथ होगा ये, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

वहीं, भारत में लॉकडाउन के बावजूद कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अब तक हिंदुस्तान में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 85 हजार 939 से ज्यादा हो चुकी है, जिनमें से 2 हजार 751 से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं. उधर, दुनियाभर में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 45 लाख 70 हजार 365 से ज्यादा हो चुकी है, जिनमें से 3 लाख 08 हजार 316 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

इस वैश्विक महामारी की सबसे ज्यादा चपेट में अमेरिका है. वहां कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 14 लाख 45 हजार से ज्यादा पहुंच चुकी है, जिनमें से 87 हजार 642 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके बाद कोरोना से मौत के मामले में दूसरे नंबर पर ब्रिटेन हैं, जहां कोरोना से 34 हजार 545 से ज्यादा लोगों की जान गई है.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: 

 FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Similar News