MP: 5वी और 8वी छात्रों के लिए बड़ी खबर, अगली कक्षा में प्रवेश के लिए लाने होंगे 33% अंक, जाने Latest Update

MP Education News: सरकारी और निजी विद्यालयों के 5वीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा में इस बार (डिटेंशन पॉलिसी) का प्रावधान होगा।

Update: 2024-02-11 08:09 GMT

MP Education News: सरकारी और निजी विद्यालयों के 5वीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा में इस बार (डिटेंशन पॉलिसी) का प्रावधान होगा। इससे निर्धारित अहंकारी अंक प्राप्त नहीं करने वाले विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश नहीं मिलेगा। प्रत्येक विषय में लिखित परीक्षा 60 अंक का 33 प्रतिशत यानी 20 अंक लाना होगा। इस बार पुनः परीक्षा लेने के बाद भी यदि कोई असफल हो जाता है तो विद्यार्थी को उसी कक्षा में रोक लिया जाएगा।

इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य शिक्षा केंद्र ने बोर्ड पैटर्न पर आयोजित पांचवीं व आठवीं की परीक्षा में माशिमं की 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं की तरह सख्ती शुरू कर दी है। अभी तक निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत पहली से आठवीं तक विद्यार्थियों को फेल नहीं किया जा रहा था।

विद्यार्थियों को असफल होने के बावजूद आगे की कश्वा में प्रवेश दे दिया जाता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। बता दें कि राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से पांचवीं व आठवीं की परीक्षा 6 मार्च से आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा का परिणाम 30 मार्च को घोषित किया जाएगा।

 

Tags:    

Similar News