Indore Bypass: इंदौर में 139 KM का बनेगा दूसरा नया बायपास

Indore Bypass: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहा जाने वाला शहर इंदौर अब एक नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है। नए बाईपास बनाने का मास्टर प्लान तैयार किया गया है।

Update: 2023-05-08 12:47 GMT

Indore Bypass: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहा जाने वाला शहर इंदौर अब एक नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है। इंदौर मध्य प्रदेश का एक ओर जहां सबसे बड़ा बिजनेस हब है वही पूरे भारतवर्ष में इंदौर सबसे स्वच्छ शहर भी है। अब इंदौर में नए बाईपास बनाने का मास्टर प्लान तैयार किया गया है। प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई से मिली जानकारी के अनुसार बाईपास बनने मास्टर प्लान व टीडीआर पालिसी दी गई है।

139 किलोमीटर का होगा अगला नया बायपास

जानकारी के अनुसार इंदौर में लगातार वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है। एक अनुमान के मुताबिक बताया गया है कि मौजूदा बाईपास पर 15 हजार कार पैसेंजर अधिक हो चुके हैं। यही वजह है कि अब नए बाईपास की आवश्यकता महसूस की जा रही है। वर्तमान समय में बायपास मंगलिया ब्रिज से राऊ चौराहे तक 32 किलोमीटर का बना हुआ है। लेकिन अब योजना है कि अगला बाईपास 139 किलोमीटर का बनाया जाय।

मिल चुकी है सैद्धांतिक सहमति

बात अगर इंदौर के विकास की हो रही है तो आज मध्य प्रदेश सरकार कोई कोताही नहीं बरत रहे। ऐसा इंदौर के लिए नहीं है पूरे प्रदेश के विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जाते हैं। हाल के दिनों में प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने इंदौर के मास्टर प्लान पर चर्चा करते हुए कुछ विशेष जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि नए बाईपास का प्रारंभिक सैटेलाइट इमेज मार्किंग पीडब्ल्यूडी द्वारा स्वीकृत किया गया है। वही बताया कि एनएचएआई द्वारा निर्माण के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति भी दे दी है।

साथ में बताया गया है कि बनने वाला नया बायपास डीपीआर तैयार हो रही है। यह नया बाईपास शिप्रा से पीथमपुर स्थित नेशनल ऑटोमेटेड टेस्टिंग एंड आरएंड डी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट तक बनाए जाने की योजना है।

15 तक जारी होगा टीडीआर

मई के महीने में तो नहीं लेकिन 15 जून तक पहला टीडीआर जारी किया जा सकता है। टीडीआर के लिए नियम व पालिसी तैयार हो चुकी है। सड़क निर्माण के लिए जगह देने वालों को टीडीआर का फायदा मिलेगा।

Tags:    

Similar News