High Speed Train: भोपाल, इंदौर और रीवा के बीच दौड़ेगी हाई स्पीड ट्रेन, 75 नई ट्रेनें स्वीकृत

MP Latest News: ट्रेन को दौड़ाने के लिए हाईटेक व्यवस्था की गई है, इसमें एक्सीडेंट की संभावना भी बहुत कम है।

Update: 2022-07-29 10:46 GMT

High Speed ​​​​Train High speed train will run between Bhopal Indore and Rewa: भारतीय रेलवे (Indian Railway) की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express) अब देश के साथ ही प्रदेश के कई बड़े शहरों में तेजी के साथ दौड़ने वाली है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जल्दी ही मध्यप्रदेश के इंदौर उज्जैन भोपाल रीवा आदि शहरों से होकर गुजरेगी। यह ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा की तरह दौड़ेगी। ट्रेन को दौड़ाने के लिए हाईटेक व्यवस्था की गई है। इसमें एक्सीडेंट की संभावना भी बहुत कम है।

होना है ट्रायल

Vande Bharat Express Trail: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का बहुत जल्दी ट्रायल होने वाला है। जानकारी के अनुसार इस ट्रेन का ट्रायल अगस्त के दूसरे सप्ताह में मध्य प्रदेश के नागदा खंड तथा राजस्थान के कोटा के बीच किया जाएगा। ट्रेन की स्पीड 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।

100 रैक तैयार

जानकारी के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मध्यप्रदेश में भोपाल, इंदौर और रीवा रेलवे स्टेशन की पटरी पर दौड़ती हुई नजर आएगी। इसके लिए रेलवे द्वारा 100 रैक तैयार किए गए हैं। जानकारी मिल रही है कि भोपाल और रीवा से 2-2 तथा इंदौर से 1 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रवाना होगी।

अगले साल दौड़ेगी 75 ट्रेनें 

रेल मंत्रालय के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार दो से तीन बार परीक्षण करने के बाद नई वंदे भारत ट्रेन वाणिज्यिक संचालन के लिए मंजूरी दे दी जाएगी। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि अगले साल 15 अगस्त तक वंदे भारत की 75 नई ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती हुई नजर आएंगी।

वर्तमान समय में जो ट्रेन वंदे भारत के नाम पर चल रही है उनकी स्पीड मात्र 150 किलोमीटर प्रति घंटा है। पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई थी। वहीं दूसरी यह ट्रेन नई दिल्ली से कटरा के बीच शुरू की गई।

Tags:    

Similar News