MP Weather: एमपी के भोपाल व जबलपुर में तेज बारिश, बिपरजॉय तूफान रीवा-शहडोल में शिफ्ट, इन जिलों में अलर्ट!

MP Weather: मध्यप्रदेश में प्री मानसून कई जिलों को भिगो रहा है। शुक्रवार की सुबह से ही राजधानी भोपाल में बादल रहे। दोपहर से कभी तेज तो कभी धीमी बारिश का दौर जारी है। वहीं शुक्रवार की सुबह जबलपुर में भी बारिश हुई।

Update: 2023-06-23 11:54 GMT

MP Weather: मध्यप्रदेश में प्री मानसून कई जिलों को भिगो रहा है। शुक्रवार की सुबह से ही राजधानी भोपाल में बादल रहे। दोपहर से कभी तेज तो कभी धीमी बारिश का दौर जारी है। वहीं शुक्रवार की सुबह जबलपुर में भी बारिश हुई। पचमढ़ी में भी इस सीजन की पहली बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही छिंदवाड़ा, सागर, विदिशा, रायसेन व नर्मदापुरम में भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग की मानें तो एमपी में मानसून अगले दो दिन में आने की संभावना है।

बिपरजॉय एमपी के इन जिलों में करा सकता है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक बिपरजॉय तूफान के कारण निवाड़ी व टीकमगढ़ में भारी बारिश दर्ज की गई है। यह तूफान अब रीवा-शहडोल में शिफ्ट हो गया है। जिससे रीवा और शहडोल संभाग के आठ जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इंदौर संभाग में भी बारिश हो सकती है। वहीं उमरिया, सिंगरौली, डिंडोरी, सीधी, सतना के साथ ही अनूपपुर में भी 3 इंच या इससे अधिक बारिश हो सकती है।

अगले दो दिनों में हो सकती है मानसून की एंट्री

एमपी के रायसेन में भी सुबह से तेज बारिश का दौर जारी है। गैरतगंज और बेगमगंज के खेतों में पानी भर गया है। बेगमगंज में एक नाले के ऊपर से पानी बहने लगा जिससे कुछ समय के यातायात बाधित रहा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बिपरजॉय अभी कम दबाव के क्षेत्र के रूप में उत्तरप्रदेश के मध्य एरिया में एक्टिव है। इससे उत्तरप्रदेश से सटे ग्वालियर-चंबल जिलों के साथ टीकमगढ़, निवाड़ी में बारिश की एक्टिविटी देखने को मिली। गुरुवार को निवाड़ी और टीकमगढ़ में भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अबकी बार मानसून बंगाल की खाड़ी की तरफ से पहले आएगा। एमपी में मानसून की एंट्री अगले दो दिनों में होने की संभावना है।

पूर्वी हिस्से से एमपी में एंटर होगा मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में मानसून की दूसरी ब्रांच एक्टिव है। जो गुरुवार को ओडिशा और छत्तीसगढ़ पहुंच गया। शुक्रवार और शनिवार को भी वहां एक्टिविटी रहेगी। मध्यप्रदेश में यह अगले 48 से 72 घंटे में एंट्री कर लेगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून एमपी के पूर्वी हिस्से आएगा जो शहडोल, अनूपपुर, बालाघाट, डिंडोरी, उमरिया, मंडला से प्रवेश करते हुए आगे की ओर बढ़ेगा।

निवाड़ी में 3 घंटे में हुई 8 इंच बारिश

एमपी के निवाड़ी में तूफान की वजह से गुरुवार को भारी बारिश दर्ज हुई थी। यहां 3 घंटे में 8 इंच पानी गिरा। गुरुवार सुबह 5.30 बजे से 8.30 बजे तक बारिश का दौर जारी रहा। वहीं गुरुवार को ही हरदा में 3 इंच बारिश दर्ज की गई। बालाघाट में एक इंच के करीब बारिश हुई। दतिया में पिछले 24 घंटे में 2 इंच से अधिक पानी गिरा। छतरपुर के लवकुश नगर में डेढ़ इंच, इंदौर के महू में 3 इंच, पन्ना के अमानगंज में 1 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

बारिश से यहां लुढ़का पारा

बिपरजॉय तूफान की वजह से एमपी के कई जिलों में बारिश हुई। गुरुवार को प्रदेश भर में गर्मी का असर कम हो गया। पचमढ़ी में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया यहां तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस रहा। खजुराहो व सागर में तापमान 31.6 डिग्री दर्ज किया गया। भोपाल में 33.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 32.5, ग्वालियर में 33.4, जबलपुर में 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। कई जिलों में तापमान 35 डिग्री से कम रहा जिसमें शिवपुरी, नौगांव, गुना, धार, रतलाम, सिवनी, सतना, नर्मदापुरम और छिंदवाड़ा शामिल हैं।

Tags:    

Similar News