MPTET भर्ती को लेकर बड़ी खबर, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को लेकर आदेश हुआ जारी

MPTET Document Verification: मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक नियोजन 2023 अंतर्गत दस्तावेज अपलोड के संबंध में सूचना जारी कर दी गई है।

Update: 2023-05-24 04:05 GMT

मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों लिए जरूरी सूचना सामने आ रही है। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक नियोजन 2023 के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया गया है।

जारी आदेश में कहा गया है मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती हेतु दिनांक 26.11.2022 को विज्ञापन जारी किया गया था। विज्ञापन के अनुक्रम में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, 2020 परीक्षा परिणाम 2022 के आधार पर विज्ञापित प्रवर्गवार रिक्तियों एवं आवश्यक प्रतीक्षा सूची हेतु संख्या के आधार पर दस्तावेज सत्यापन हेतु अभ्यर्थियों की सूची जारी की जा रही है।

जारी हुआ यह आदेश 

  • दस्तावेज सत्यापन में पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से प्रवर्गवार विज्ञापित रिक्तियों के आधार पर प्रवर्गवार मेरिट कम में चयन सूची तैयार कर नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगें दस्तावेज सत्यापन सूची में नाम होने मात्र से अभ्यर्थी नियुक्ति का दावा नहीं कर सकेंगे।
  • सूची में अंकित अभ्यर्थियों से अपेक्षित है कि वे 23.5.2023 से 27.5.2023 तक trc.mponline.gov.in पर दस्तावेज अपलोड करें। निर्धारित समयावधि में दस्तावेज अपलोड न करने पर संबंधित अभ्यर्थी की अभ्यर्थिता अमान्य की जाएगी।
  • ऐसे अभ्यर्थी जिनका चयन आरक्षण नियमों के तहत हुआ है वे अपने स्थायी डिजिटल जाति प्रमाणपत्र अपलोड करें। अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के दौरान डिजिटल प्रमाणपत्र उपलब्ध कराना होगा। यदि उनके पास डिजिटल जाति प्रमाणपत्र नहीं हो तो दस्तावेज सत्यापन के पूर्व बनवा लें।
  • सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण संचालनालय, मध्यप्रदेश के परिपत्र क्रमांक / 477 / 1255032 / 2023/26-2 दिनांक 124.23 में उल्लेखानुसार दिनांक 1.6.2021 तथा उसके पश्चात जारी दिव्यांगता प्रमाणपत्र यूडीआईडी पोर्टल के http://www.swavlambancard.gov.in के माध्यम से जारी होने पर ही मान्य होंगें, उक्त तिथि के बाद मेन्युअल प्रक्रिया से जारी किया गया दिव्यांगता प्रमाणपत्र अमान्य होगा। अभ्यर्थी कृपया ध्यान रखें कि प्रमाणपत्र में 40% या अधिक स्थायी दिव्यांगता प्रमाणित होने पर ही दिव्यांग अभ्यर्थियों को देय आरक्षण एवं अन्य छूट का लाभ देय होगा।
  • यदि किसी अभ्यर्थी को चयन प्रक्रिया के संबंध में कोई जानकारी चाहिए तो वे trc.mponline. gov.in पर दी गई जानकारी का अध्ययन करें अभ्यर्थियों को ऑनलाईन प्रक्रिया के संबंध में जिज्ञासा / समस्या के समाधान के लिये MPOnline के Call Centre 0755-6720200 पर समय प्रातः 8:30 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक सम्पर्क कर सकते है।
  • अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि वे एम.पी. ऑनलाईन का पोर्टल trc.mponline.gov.in को नियमित रूप से देखते रहें दस्तावेज सत्यापन के संबंध में जानकारी अथवा सूचना पृथक से प्रदर्शित की जाएगी।
  • प्राथमिक शिक्षक नियोजन के संदर्भ में की जा रही नियुक्ति की कार्यवाही माननीय उच्च न्यायालय में प्रचलित विभिन्न न्यायालयीन प्रकरणों के अंतिम निर्णय के अध्यधीन होगी।
Tags:    

Similar News