एमपी: स्कूल चलो अभियान को लेकर चिंतित चुनाव कार्य में लगे शिक्षक

MP News: भोपाल पंचायत और निकाय चुनाव में लगे शिक्षक अब स्कूल चलो अभियान (School Chalo Campaign) को लेकर चिंतित हो गए हैं।

Update: 2022-06-08 12:49 GMT

Bhopal News: भोपाल पंचायत और निकाय चुनाव में लगे शिक्षक अब स्कूल चलो अभियान (School Chalo Campaign) को लेकर चिंतित हो गए हैं। इसका कारण यह है कि अगले सप्ताह से विद्यालयों का नवीन शिक्षण सत्र प्रारंभ होने जा रहा है। जबकि आचार संहिता लगने के बाद विभाग ने इस संबंध में कोई स्पष्ट आदेश जारी नहीं किया है। इधर शिक्षकों की चिंता यह है कि अगर वह घर-घर सर्वे नहीं करते तो दिक्कत है। यदि सर्वे में जाते हैं तो उन पर चुनाव प्रचार करने के भी सीधे आरोप लग सकते हैं।

कैलेण्डर के अनुसार 13 जून से प्रदेश में शिक्षकों के लिए स्कूल खुल रहे हैं। 16 जून से बच्चे विद्यालय पहुंचेगे। बीते माह विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया था कि 10 जून से स्कूल चलो अभियान के तहत शिक्षकों को घर-घर पहुंचना होगा। इस अभियान के अंतर्गत मास्टर यह देखेंगे कि कौन सा बच्चा शाला त्यागी है या फिर कभी स्कूल ही नहीं पहुंचा है। अब आचार संहिता लगने के कारण शिक्षक भी चिंतित है कि अब वह कौन सा कार्य करेंगे। विभाग द्वारा भी इस संबंध में कोई स्पष्ट आदेश जारी नहीं किया गया है।

इनका कहना है

भोपाल के जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि स्कूल चलो अभियान को लेकर अभी विभाग द्वारा कोई स्पष्ट आदेश नहीं आया है। 16 जून से बच्चों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। शासकीय और अशासकीय विद्यालय एक ही दिन खोले जाएंगे। 15 जून से सभी व्यवस्थाएं बेहतर करने के निर्देश संस्था प्राचार्यों को दिए गए हैं।

Tags:    

Similar News