मध्यप्रदेश के इन शहरों में बढ़ रहा वायु प्रदूषण, श्वांस संबंधी समस्या से पीड़ित हो रहे लोग

प्रदेश के इन शहरों में बढ़ रहा वायु प्रदूषण, श्वांस संबंधी समस्या से पीड़ित हो रहे लोग भोपाल। प्रदेश के कई शहरों की हवा खराब हो रही है। लगातार

Update: 2021-02-16 06:42 GMT

मध्यप्रदेश के इन शहरों में बढ़ रहा वायु प्रदूषण, श्वांस संबंधी समस्या से पीड़ित हो रहे लोग

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई शहरों की हवा खराब हो रही है। लगातार वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। देखा जा रहा है कि जो शहर स्वच्छता में नंबर 1 हैं लेकिन वहां वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। प्रदेश के 7 शहर ऐसे हैं जहां प्रदूषण तेजी से बढ़ा है। जिनमें भोपाल, इंदौर, सिंगरौली, उज्जैन, ग्वालियर, दमोह, देवास शामिल हैं। रविवार को केंद्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी इंडेक्स में सिंगरौली प्रदेश में सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है।

यह भी पढ़े : युवकों ने दरोगा की बेटी से छेड़छाड़ की तो करंट की भांति दौड़ी पुलिस, पहुंचाया थाने

यहाँ क्लिक करे : Amazon Best Deals

Full View Full View Full View

बढ़ रहा वायू प्रदुषण :

यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 342 नापा गया है। इंदौर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 246 नापा गया है। वहीं भोपाल का एयर क्वालिटी इंडेक्स 296 नापा गया है। जबकि सागर का 62 और सतना का 104 क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया जो सामान्य है। प्रदूषण बढ़ने के कारण हार्ट व अस्थमा के मरीजों को काफी समस्या हो रही है। उन्हें सांस लेने में ज्यादा कठिनाई हो रही है।

यह भी पढ़े : मध्यप्रदेश सियासत : पूर्व मंत्री का बड़ा कटाक्ष, कहां महाकौशल और रीवा उड़ नही सकते महज फड़फड़ा सकते है…

एक जानकारी अनुसार यदि एक्यूआई 0-50 तक है तो हवा अच्छी है और उसमें प्रदूषण नहीं है। यदि 51 से 100 एक्यूआई है तो सामान्य कैटेगरी में आता है। वहीं 101-150 एक्यूआई है तो अन्हेल्थी कैटेगरी में आता है और यदि 151-200 है तो सभी के लिये खराब है। 201-300 एक्यूआई है तो बहुत खराब कैटेगरी में आता है।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: 

Facebook WhatsApp Instagram Twitter | Telegram | Google News

Similar News