एमपी में 2.5 लाख सीटें खाली, निजी महाविद्यालयों ने की ऑफलाइन प्रवेश की मांग

MP Latest News: बंद होने के कगार पर निजी महाविद्यालयों ने हायर एजुकेशन (Higher Education) को पत्र लिख कर रिक्त सीटों पर आफलाइन काउंसलिंग की मांग की है।

Update: 2022-07-17 12:26 GMT

MP News: मप्र में 2022-23 सत्र में कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग पूरी हो चुकी है। इस बार महज 55 प्रतिशत सीटें ही भरी है। बांकी सीटें खाली है। कई निजी महाविद्यालय तो बंद होने की कगार पर पहुंच चुके हैं। ऐसे में निजी महाविद्यालयों ने हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट (Higher Education Department) को पत्र लिख कर रिक्त सीटों पर आफलाइन काउंसलिंग की मांग की है। विभाग द्वारा इस संबंध में अभी किसी प्रकार का कोई निर्णय नहीं लिया है।

गौरतलब है कि प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी में करीब 2.5 लाख सीटें खाली है। बीए, बीकॉम, बीएससी सहित स्नातक प्रथम वर्ष में ही अन्य अनेक कोर्सेस की हजारों सीटें नहीं भर सकी है। इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (DAVV, Indore) के दायरे में आने वाले अधिकांश कालेजों में सीटें खाली है। यहां बीए, बीकॉक, बीएससी व अन्य स्नातक कोर्सेस के प्रथम वर्ष में ही 30 हजार से ज्यादा सीटें खाली है। प्रदेश भर में सभी कालेजों में बीए, बीकॉम, बीएससी, बीसीए, बीबीए सहित अन्य यूजी कोर्स की कुल करीब 6 लाख सीटें है। इनमें अभी तक 55 फीसदी विद्यार्थियों ने ही प्रवेश लिया है। अधिकांश निजी महाविद्यालयों की सीटें खाली है। इसके कारण कॉलेजों के प्राचार्यां और संचालकों की चिंताएं बढ़ने लगी है। उल्लेखनीय है कि इस बार ऑनलाइन काउंसलिंग हुई, तीन सीएलसी राउंड हुए, इसके बाद भी यूजी-पीजी में प्रवेश काफी कम हुए हैं। इसकी एक वजह यह भी माना जा रहा है कि इस बार सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट (CBSE 12th Result) अभी तक नहीं आया है। इसके कारण हजारों विद्यार्थी प्रवेश लेने से वंचित है। कई विद्यार्थियों फर्स्ट टर्म के रिजल्ट पर सीटें आवंटित नहीं की गई है। प्रवेश से जुडे़ मुद्दों पर कॉलेजों के प्राचार्यों की बैठकें भी हो रही है।

Tags:    

Similar News