कोरोना वायरस के बाद अब इस भयंकर बीमारी का बढ़ रहा है खतरा, जाने क्या है यह बीमारी

कोरोना वायरस कहर पूरे देश में फैला हुआ है. इस वायरस का इलाज तभी संभव है जब वैक्सीन मार्किट में आ जाएगी। हालंकि कई देश वैक्सीन बनाने में लगे बीमारी

Update: 2021-02-16 06:35 GMT

कोरोना वायरस के बाद अब पल्मोनरी फाइब्रोसिस जैसी गंभीर बीमारी का ख़तरा बढ़ रहा है

कोरोना वायरस कहर पूरे देश में फैला हुआ है. इस वायरस का इलाज तभी संभव है जब वैक्सीन मार्किट में आ जाएगी। हालंकि कई देश वैक्सीन बनाने में लगे हुए है. हालंकि आदर्श वैक्सीन ही इस वायरस का इलाज जड़ से कर सकती। लेकिन अगर डॉक्टर की सलाह के बिना मरीजों को दवाएं और एंटीबायोटिक्स ना दी जाएं तो आगे चलकर यह एक बीमारी का रूप ले सकती है. जो की पल्मोनरी फाइब्रोसिस जैसी गंभीर का रूप ले लेगी। कोरोना वायरस फेफड़े को इफ़ेक्ट करता है।

फेफड़े को इफ़ेक्ट करता है

इस वायरस का असर फेफड़े में तेजी से फैलता है. हाल ही में मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी को भी कोरोना वायरस का शिकार हुए थे. इसके बाद उनको फेफड़ो में इन्फेक्शन हो गया था बाद में पता चला कि वह फाइब्रोसिस का शिकार हो चुके है. यह एक गंभीर बीमारी है. जिससे फेफड़ो के टिश्यू डैमेज हो जाते है

डॉक्टर एके श्रीवास्तव कहते हैं कि फाइब्रोसिस फेफड़ों के क्षतिग्रस्त होने का आखिरी स्टेज है. कोरोना वायरस मुख्य रूप से इंसान के फेफड़ों को खराब करता है, इसलिए रिकवरी के बाद भी लोगों को डॉक्टर्स की सलाह पर इसकी दवाएं लेना जारी रखना चाहिए.

अभी तक दुनिया में कोरोना वायरस ने साढ़े 3 करोड़ मामले आ चुके है. भारत में 69 लाख कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इस भयंकर बीमारी से देश में अब तक कुल 1,07,450 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें :

एक्ट्रेस रेखा आखिर किसके नाम का सिंदूर लगाती हैं, इस सवाल पर रेखा ने कहा कि….

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करें

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का अंतिम संस्कार, आज दोपहर में पूरे राजकीय सम्मान के साथ पटना में होगा

बिग बाॅस 14: पति को तड़पता देख रूबीना का पसीजा दिल,करने लगी यह काम, तो भड़के उठे अन्य प्रतिभागी, देखे वीडियो

Similar News