बारिश के मौसम में मिट्टी से क्यों आती है सौंधी खुशबू, क्या है वैज्ञानिक कारण?

आप भी सोचते होंगे न की बारिश के बारिश के मौसम में मिट्टी से क्यों आती, आइये जानते हैं.. इसके कारण

Update: 2022-01-23 06:51 GMT

जब हम किसी ऐसे घर में रहते हैं जहां बहुत बागबानी है या फिर किसी ऐसे सड़क से गुजरते हैं जिसके आसपास में खेती होती है और कुछ देर पहले ही वहां बारिश हुई होती है। तो हमें एक सौंधी सी खास तरह की खुशबू मिट्टी से आती है मगर हम यहां समझ नहीं पाते कि आखिर ये खुशबू मिट्टी से क्यों आती है।

बरसात के मौसम में अक्सर होता है जब मिट्टी सुखी होती है और उस पर बरसात की बूंदे गिरती हैं तो मिट्टी से एक मन लुभावन खुशबू आती है। जो बरसात को और भी खुशनुमा बना देती है। हम बचपन से बरसात पर कई सारी कविताएं पढ़ते हैं और उनमें भी बरसात के वक्त मिट्टी से आती खुशबू का जिक्र होता है। आज हम आपको मिट्टी से आते इस गंध के पीछे का वैज्ञानिक कारण को उजागर करेंगे और आपको यह बताएंगे की गंध क्यों आती है?

इस खास खुशबू के पीछे दो मुख्य कारण है:

  • पहला कारण मिट्टी में मौजूद बैक्टीरिया से संबंधित है। एक रिपोर्ट के अनुसार मिट्टी से आती गंध को "पेट्रिकोर" कहा जाता है यह शब्द ग्रीक से लिया गया है जिसका अर्थ होता है स्टोन या आईकर, द टाइम्स की रिपोर्ट के हवाले से वेबसाइट ने लिखा है कि पेट्रीकोर नाम की यह गंध मिट्टी में मौजूद सूक्ष्म स्ट्रेप्टोमाइसेट बैक्टीरिया की उपज से होती हैं, जो जियोस्मिन नामक कंपाउंड यानी यौगिक का उत्पादन करता है।
  • दूसरा कारण तेल से संबंधित है दरअसल हर पौधे में अपना तेल होता है जो समय-समय पर उत्सर्जन करता है। जब सूखी मिट्टी पर पानी की बूंद पड़ती हैं तो वह बूंद पौधों से निकलने वाले इस तेल के साथ प्रतिक्रिया कर इस खास तरह की गंध को उत्पन्न करता है।

कैंब्रिज में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के असिस्टेंट प्रोफेसर कुलेन बुई के मुताबिक, "पौधों द्वारा उत्सर्जित किए गए कुछ तैलीय पदार्थ और बैक्टीरिया द्वारा उत्सर्जित कुछ विशेष रसायन बारिश की बूंदों के साथ रिएक्शन करती है, जिससे ऐसी सोंधी खुशबू पैदा होती है"।

Tags:    

Similar News