वाराणसी

ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग होगी! इलाहबाद हाईकोर्ट ने ASI सांटाफिक सर्वे करने का आदेश दिया

ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग होगी! इलाहबाद हाईकोर्ट ने ASI सांटाफिक सर्वे करने का आदेश दिया
x
बाबा विश्वनाथ मंदिर परिवार के अंतर्गत आने वाली ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग जिसे मुस्लिम पक्ष फव्वरा बता रहा है उसकी कार्बन डेटिंग होगी

Carbon dating of Shivling found in Gyanvapi: काशी विश्वनाथ मंदिर परिवार में आने वाले ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग नुमा आकृति की कार्बन डेटिंग होगी। इलाहबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी का साइंटफिक सर्वे करने का आदेश दिया है. इलाहबाद हाईकोर्ट के जस्टिस अरविंद कुमार मिश्रा की बेंच ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया यानी ASI को आदेश दिया है कि शिवलिंग के ऊपरी हिस्से का सर्वे करें उसमे से 10 ग्राम से ज़्यादा हिस्सा ना निकाला जाए.

गौरतलब है कि बनारस कोर्ट ने ज्ञानवापी का सर्वे करने के लिए टीम का गठन दिया था. 16 मई 2022 को वजूखाने में शिवलिंग मिला था लेकिन मुस्लिम पक्ष ने कहा यह शवलिंग नहीं फव्वरा है जो तब से जब से मस्जिद है. इसके बाद हिंदू पक्ष ने शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने की मांग उठाई थी. 12 मई 2023 को इलाहबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी के शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने का आदेश दे दिया है. HC ने ASI को यहां का साइंटफिक सर्वे करने के लिए भी निर्देश दिए हैं.

इस मामले में 22 मई को होनी है. जिसके बाद कोर्ट यह आदेश देगा कि साइंटफिक सर्वे कैसे करना है. हिन्दू पक्ष विष्णु शंकर जैन ने बतया है कि शिवलिंग का सर्वे होना है यह तय था पहले इसपर संशय था. अब वाराणसी कोर्ट तय करेगी कि यहां साइंटफिक सर्वे कैसे होगा।

ज्ञानवापी विवाद और काशी विश्वनाथ मंदिर का इतिहास जानने के लिए यहां क्लिक करें

अपने बाबा का सदियों से इंतजार कर रहे नंदी की कहानी जानने के लिए यहां क्लिक करें

Places Of Worship Act के बारे में जानने के लिए यहां क्लीक करें

Next Story