यूपीः संगम में साधना-समर्पण का मेला, लगेगी आस्था की डुबकी, श्रद्धालुओं को दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट...

उत्तरप्रदेश मकर संक्रांति 2021 : संगम में साधना-समर्पण का मेला, लगेगी आस्था की डुबकी, श्रद्धालुओं को दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट…

उत्तर प्रदेश

उत्तरप्रदेश मकर संक्रांति 2021 : संगम में साधना-समर्पण का मेला, लगेगी आस्था की डुबकी, श्रद्धालुओं को दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट…

प्रयागराज / मकर संक्रांति 2021 : सुर्य के उत्तरायण होने पर मनाया जाने वाला पर्व मंकर संक्राति गुरूवार को मनाया जा रहा है। यूपी के प्रयागराज में साधना, समर्पण और संस्कृति के पर्व माघ मेला की भी शुरूआत हो रही है।
कोरोना काल में यह देश का सबसे बड़ा मेला है। इसमें लाखों श्रद्धालु संगम तट पर आस्था की डुबकी लगाएंगे। इस बार मेले में हर श्रद्धालु को अपनी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट लानी होगी। घाटों पर शरीरिक दूरी के साथ स्नान की व्यवस्था की गई है।

देश-विदेश से पहुचते है श्रद्धालु

यूपीः संगम में साधना-समर्पण का मेला, लगेगी आस्था की डुबकी, श्रद्धालुओं को दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट...   मकर संक्रांति 2021
मकर संक्रांति 2021

संगम तट पर माघ मेले में देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं। लगभग 5 लाख साधु संत और श्रद्धालु मकर संक्रांति ( मकर संक्रांति 2021 )से महाशिवरात्रि तक रहते हैं, जिन्हें कल्पवासी कहा जाता है। इस बार माघ पूर्णिमा तक ही कल्पवास की छूट दी गई है। ऐसे में कोरोना काल में भीड़ को नियंत्रित करना और सभी श्रद्धालुओं को सुरक्षित घर वापस भेजना मेला प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।
इस वर्ष माघ मेला कोरोना गाइडलाइन के तहत कराया जा रहा है। इसलिए श्रद्धालुओं, कल्पवासियों और साधु-संतों को कोविड की निगेटिव जांच रिपोर्ट के आने के बाद मेले में प्रवेश मिलेगा। उन्हें अधिकतम तीन दिन पुरानी रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगी।

यह भी पढ़े ; CM Yogi को फिर मिली धमकी! कहा-AK-47 से 24 घंटे के अंदर जान से मार देंगे, खोज सको तो खोज लो…

उत्तरप्रदेश मकर संक्रांति 2021 : शिविर में होंगे आइसोलेट

मेले में आने वाले कल्पवासियों का बायोडाटा भी तैयार किया जा रहा है। 15-15 दिनों में दो बार रैपिड एंटीजन किट से हर कल्पवासी की कोविड जांच भी कराई जाएगी। इसके अलावा शिविर में अगर एक भी श्रद्धालु की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो सभी लोगों को 15 दिन के लिए आइसोलेट भी किया जाएगा। इस बार कोविड.19 को देखते हुए मेले में अधिक भीड़ न हो, इसलिए मेले में जरूरी दुकानों को छोड़कर बाकी दुकानों पर पाबंदी लगाई गई है।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: 

Facebook WhatsApp Instagram Twitter Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *