उत्तरप्रदेश

उत्तरप्रदेश: स्कॉलरशिप फॉर्म भरने गई लडक़ी रेप के बाद हत्या

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:29 AM GMT
उत्तरप्रदेश: स्कॉलरशिप फॉर्म भरने गई लडक़ी रेप के बाद हत्या
x
उत्तरप्रदेश: स्कॉलरशिप फॉर्म भरने गई लडक़ी रेप के बाद हत्याउत्तरप्रदेश (उत्तरप्रदेश का लखीमपुर-खीरी ज़िला. यहां

उत्तरप्रदेश: स्कॉलरशिप फॉर्म भरने गई लडक़ी रेप के बाद हत्या

उत्तरप्रदेश (विपिन तिवारी ) ।उत्तरप्रदेश का लखीमपुर-खीरी ज़िला. यहां के एक गांव में रहने वाली 18 बरस की अनन्या (नाम बदला गया है) 24 अगस्त को अपने घर से निकली. स्कॉलरशिप का फॉर्म भरने. बहुत देर बाद भी नहीं लौटी. घरवालों ने पुलिस को बताया. बहुत खोजा. अगले दिन सुबह घर से कुछ दूरी पर खेत की तरफ अनन्या का शव मिला. बहुत बुरी हालत में. पोस्टमॉर्टम हुआ, तो पता चला कि अनन्या को मारने से पहले उसका रेप किया गया था. पुलिस ने इस मामले में एक आदमी को गिरफ्तार किया है.।

UPPSC RO, ARO की परीक्षाएं स्थगित, यहाँ देखें नई तारीख

क्या है पूरा मामला?

‘इंडिया टुडे’ से जुड़े अभिषेक वर्मा ने मामले की ज्यादा जानकारी दी. बताया कि अनन्या का परिवार बहुत गरीब है, दलित समुदाय से आता है. चार भाई-बहन हैं. किसी तरह गरीबी से लड़ते हुए अनन्या पढ़ाई कर रही थी. 12वीं की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप का फॉर्म भरना था उसे. 24 अगस्त की सुबह करीब साढ़े आठ बजे यही फॉर्म भरने वो घर से निकली थी. कस्बे की ओर. मेन मार्केट में ऑनलाइन फॉर्म भरना था. आधार कार्ड, मार्कशीट वगैरह सारे दस्तावेज़ ले गई थी. ये कहकर गई थी कि 11 बजे तक आ जाएगी, दोपहर करीब एक बजे तक जब वो घर नहीं लौटी, तो घरवालों ने उसे कॉल किया. बात नहीं हो सकी. घरवाले पुलिस थाने पहुंचे. गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराने.
24 अगस्त की दोपहर से रात तक परिवार वालों के साथ पुलिस की टीम अनन्या को खोजती रही. उस रास्ते पर कई बार खोजा गया, जो गांव से कस्बे की तरफ जाता है. वो नहीं मिली. अगली दिन यानी 25 अगस्त की सुबह जब गांव के कुछ लोग खेत की तरफ गए, तो सूखे कुएं के पास अनन्या का शव पड़ा दिखा. पुलिस को जानकारी दी गई.
अनन्या के गले पर धारदार हथियार से कटे का निशान था. एक पैर का कुछ हिस्सा शायद कोई जानवर खा गया था. कपड़े अस्त-व्यस्त थे. दस्तावेज़ और मोबाइल फोन पास में ही बिखरे पड़े थे. शव की हालत देखकर रेप का शक हुआ. रात तक पुलिस ने कन्फर्म किया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में रेप की पुष्टि हुई है.

घरवाले क्या कहते हैं?

घरवालों का कहना है कि उनकी बेटी की हत्या की गई है. लेकिन उन्हें किसी पर कोई शक नहीं है. अनन्या के चाचा ने घटना के बारे में बताते हुए कहा, “लड़की सुबह साढ़े आठ बजे ऑनलाइन फॉर्म भरने गई थी. देर तक वो वापस नहीं आई. हम लोग चार-पांच बजे तक खोजते रहे. नहीं मिली तो पुलिस चौकी गए. उसके बाद भी बहुत खोजा. नहीं मिली. हमें किसी पर कोई शक नहीं है. कोई चीज़ नहीं लग रही. ऐसे कैसे कहने लगे कि कोई चीज़ हुई है. हमको तो ये लगता है कि किसी ने मार डाला है. उसका गला कटा है. इसके अलावा और कोई बात नहीं है.”

यूपी के बलिया जिले में पत्रकार की गोली मारकर हत्या

पुलिस क्या कहती है?

लखीमपुर SP (सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस) हैं सतेंद्र कुमार. उन्होंने 25 अगस्त की शाम पोस्टमार्टम में रेप की पुष्टि होने की जानकारी दी थी. आगे बताया था कि जांच के लिए तीन टीमें बनाई गई हैं और एडिशनल SP लखीमपुर-खीरी (अरुण कुमार सिंह) मौके पर मौजूद हैं, खुद निरीक्षण कर रहे हैं.
पुलिस ने 26 अगस्त की शाम इस केस में एक आरोपी की गिरफ्तारी की. उसका नाम दिलशाद है. SP ने मीडिया को बताया, “तारीख 25 अगस्त को, थाना नीमगांव में धारा 302, 376 के तहत केस दर्ज किया गया था. उसमें पुलिस की जांच से ये पाया गया कि मृतका की संदिग्ध व्यक्ति से मोबाइल पर कई महीनों से बात हुआ करती थी. घटना से एक दिन पहले मृतका द्वारा उससे 13 बार बात की गई. पुलिस ने संदेह के आधार पर आरोपी दिलशाद को पूछताछ के लिए बुलाया. पूछताछ के दौरान उसने अपना जुर्म कुबूल कर लिया. उसके अलावा जो वैज्ञानिक साक्ष्य हैं, जैसे फिंगरप्रिंट्स, रक्तरंजित कपड़े, सीसीटीवी फुटेज, मोबाइल की सीडीआर, इनसे भी आरोपी दिलशाद की जो स्वकारोक्ति है, उसकी पुष्टि होती है. उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है.”।

सतना: यूपी से हो रही थी डीज़ल तस्करी, भरा टैंकर पकड़ाया, पढ़िए पूरी खबर

[signoff]
Next Story