उत्तरप्रदेश

Jail Premier League: जेल में हो रहा IPL जैसा खेल! 105 कैदी खेल रहे जेल प्रीमियर लीग

Jail Premier League: जेल में हो रहा IPL जैसा खेल! 105 कैदी खेल रहे जेल प्रीमियर लीग
x
Jail Premier League Meerut: मेरठ की जेल में जेल प्रीमियर लीग चल रही है जहां 7 टीमें मुकाबला लड़ रही हैं

JPL Meerut: भारत में सबसे ज़्यादा खेले जाने वाला क्रिकेट ग्राउंड्स और गलियों से निकलकर जेल तक पहुंच गया है. जैसे इंडिया में IPL होता है वैसे मेरठ की जेल में JPL यानी जेल प्रीमियर लीग चलती है. Jail Premier League में 105 कैदी प्लेयर्स और 7 टीमें हैं जिनके बीच 47 मुकाबले होते हैं.

जेल में कैदियों के टाइम पास के लिए JPL शुरू किया गया है. यह एक्सपेरिमेंट मेरठ जिला कारागार में शुरू हुआ है. इस लीग में सिर्फ कैदी ही शामिल हो सकते हैं. JPL की चर्चा पूरे भारत में हो रही है.

जेल प्रीमियर लीग मेरठ

मेरठ डस्ट्रिक जेल में IPL जैसा खेल हो रहा है. इसे JPL कहते हैं. इसी बुधवार से यह मुकाबला शुरू हुआ है. इस मामल में जेल SP राकेश कुमार का कहना है कि मेरठ कारागार के लिए JPL कोई नई बात नहीं, बल्कि ये क्रिकेट लीग यहां पिछले पांच साल से आयोजित की जा रही है. कैदियों को डिप्रेशन से बाहर लाने और उनके अंदर खेल भावना जागृत करने के लिए इस लीग का आयोजन किया जाता है.

JPL में टोटल 7 टीम हैं. एक टीम में 15-15 कैदियों का स्क्वाड होता है. इस लीग में टोटल 47 मैच होंगे। इस टूर्नामेंट में एम्पायरिंग से लेकर स्कोर लिखने, खेलने और प्लेयर्स को सर्व करने वाले सभी कैदी होते हैं. मेरठ ज़ोन के एडीजी राजीव सबरवाल ने कैदियों के इस अनोखे क्रिकेट पर हैरानी जताते हुए कहा है कि जेल प्रशासन द्वारा किया जा रहा ये प्रयास सराहनीय है.इस जेल में सिर्फ JPL नहीं कवि सम्मेलन, भागवत, सुंदरकांड जैसे आयोजन भी होते हैं.

फूटबाल और फीफा का इतिहास जानने के लिए यहां क्लिक करें


Next Story