खेल

History Of FIFA World Cup: फुटबॉल नाम किसने दिया, FIFA कब से शुरू हुआ? इतिहास जान लीजिये

History Of FIFA World Cup: फुटबॉल नाम किसने दिया, FIFA कब से शुरू हुआ? इतिहास जान लीजिये
x
History Of FIFA: FIFA WC Qatar 2022 का मजा लेते लेते फीफा का इतिहास भी पढ़ लो

History Of Football: FIFA WC Qatar 2022 चल रहा है. बड़े ही रोमांचकारी मुकाबले हो रहे हैं. फूटबाल खेल दुनिया में सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला स्पोर्ट्स है. जहां 90 मिनट में जो टीम सबसे ज़्यादा गोल करती है वो जीतती है. जितना रोमांचक यह खेल है उतना ही मजेदार फूटबाल और फीफा का इतिहास (History Of FIFA) रहा है.

फूटबाल का इतिहास

History Of Football: फुटबॉल का नाम फुटबॉल किसने रखा (Who Named Football) इसे लेकर कई मत हैं. फीफा कहता है कि फूटबाल एक चीनी खेल (Suzu) का विकसित रूप है. वहीं जापान में आसुका वंश (Asuka Dynasty) द्वारा खेले जाने वाले 'केमरी' का विकसित रूप है. जब 1404 में यह खेल ब्रिटेन तक पहुंचा तो यहां के राजकुमार हेनरी 4rth ने इसे फूटबाल नाम दिया था.

राजा हेनरी ने इसे खेलने के लिए 1526 में विशेष प्रकार के जूते बनवाए थे. ताकि ग्राउंड में दौड़ते वक़्त अच्छी ग्रिप बने. 1586 में ग्रीन लैंड में जॉन डेविस (John Devis) ने अपने साथियों के साथ फूटबाल खेलना शुरू किया था. वह एक शिप के कप्तान थे.

फीफा कब से शुरू हुआ

How And When FIFA Begins: जानकारों का कहना है कि 16वीं सदी के संत से फूटबाल टूर्नामेंट शुरू हो गए थे. तब दो टीमों के साथ मुकाबला होना शुरू हो गया था. वक़्त के साथ इस खेल के नियम में बदलाव होता रहा और 20वीं सदी तक यह उस रूप में खेला जाने लगा जसे आज हम जानते हैं. 20वीं सदी की शरुआत में फुटबॉल के लिए एक इंटरनेशनल संस्था की जरूरत महसूस हुई. तब इंग्लिश फुटबॉल एसोशिएशन की अगुवाई में फ्रांस, डेनमार्क, स्पेन, नीदरलैंड, स्वीडन, बेल्जियम और स्वीटजरलैंड जैसे यूरोपीय देशों के साथ एक बैठक हुई.

फीफा की स्थापना कब हुई

Story Of FIFA Foundation: 21 मई 1904 में फेडरेशन इंटरनेशनल ऑफ़ फुटबॉल एसोसिएशन (FIFA) की स्थापना हुई. जिसका हेडक्वाटर स्वीटजरलैंड के ज्यूरिख में मौजूद है.

Next Story