Tourism

गर्मियों में है घूमने का प्लान तो मुम्बई के समीप स्थित इन 5 खूबसूरत हिल स्टेशनों पर जा सकते हैं घूमने

Manoj Shukla
14 April 2021 11:09 PM GMT
गर्मियों में है घूमने का प्लान तो मुम्बई के समीप स्थित इन 5 खूबसूरत हिल स्टेशनों पर जा सकते हैं घूमने
x
Best Hill Stations Near Mumbai : मुम्बई में वैसे तो ढेर सारी ऐसी जगहें हैं जहां घूमने जाया जा सकता हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ 5 ऐसी जगहों से रूबरू कराएंगे जहां आप गर्मी के मौसम में वेकेशन इंज्वाॅय करने जा सकते हैं। यह हिल स्टेशन पर्यटकों को न सिर्फ अपनी ओर अकर्षित करते हैं बल्कि इनकी खूबसूरती देखकर हर कोई सहज ही मंत्रमुग्ध हो जाता हैं।

Best Hill Stations Near Mumbai : मुम्बई में वैसे तो ढेर सारी ऐसी जगहें हैं जहां घूमने जाया जा सकता हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ 5 ऐसी जगहों से रूबरू कराएंगे जहां आप गर्मी के मौसम में वेकेशन इंज्वाॅय करने जा सकते हैं। यह हिल स्टेशन पर्यटकों को न सिर्फ अपनी ओर अकर्षित करते हैं बल्कि इनकी खूबसूरती देखकर हर कोई सहज ही मंत्रमुग्ध हो जाता हैं।

कहा जाता है कि बरसात के मौसम में शनिवार एवं रविवार यहां जमकर भीड़ देखने को मिलती हैं। तो वहीं गर्मियों के मौसम में भी इन पर्यटन स्थलों का लुफ्त उठाया जा सकता हैं। गर्मी के मौसम में भी ढेर सारे लोग इन जगहों पर घूमने जाते है। तो चलिए जानते हैं उन हिल स्टेशनों के बारें में।

गर्मियों में है घूमने का प्लान तो मुम्बई के समीप स्थित इन 5 खूबसूरत हिल स्टेशनों पर जा सकते हैं घूमनेलोनावला

यह हिल स्टेशन मुम्बई से लगभग 95 किलोमीटर दूरी पर स्थित हैं। यह पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। लोनावला डैम, वाॅटरफाल, पहाड़, झरने, मंदिर, रिसाॅर्ट आदि के लिए जाना जाता है। यहां सबसे ज्यादा बूशी डैम, बिसापुर किला, डेला एडवेंचर पार्क, ये टाइगर के लीप आदि फेमस हैं।

गर्मियों में है घूमने का प्लान तो मुम्बई के समीप स्थित इन 5 खूबसूरत हिल स्टेशनों पर जा सकते हैं घूमनेमाथेरन

यह मुम्बई से 110 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह इको फ्रेंडली एवं आटोमोबाइल फ्री हिल स्टेशन है। यहां आप प्रकृति के सुन्दर नजरों का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां की हरियाली एवं वाॅटरपार्क लोगों का दिल जीत लेते हैं। यहां पर हार्स राइड एवं ट्राॅय ट्रेन राइड भी कर सकते हैं।

गर्मियों में है घूमने का प्लान तो मुम्बई के समीप स्थित इन 5 खूबसूरत हिल स्टेशनों पर जा सकते हैं घूमनेमहाबलेश्वर

यह स्थान मुम्बई से लगभग 275 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यह महाराष्ट्र का सबसे बड़ा हिल स्टेशन के रूप में जाना जाता है। यहां हरी-भरी पहाड़ियां, वनस्पतियों जीव, घाटियां एवं झरनों आदि का लुफ्त उठाया जा सकता है। यहां सबसे ज्यादा फेमस वेन्ना झील, सनसेट और सनराइज पॉइंट, बाजार, मैप्रो गार्डन, कनॉट पीक, महाबलेश्वर मंदिर हैं।

गर्मियों में है घूमने का प्लान तो मुम्बई के समीप स्थित इन 5 खूबसूरत हिल स्टेशनों पर जा सकते हैं घूमनेचिखलदारा

यह स्थान मुम्बई से 672 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां मुम्बई से पहुंचने के लिए लगभग साढ़े 11 घंटे का समय लगता है। यह महाराष्ट्र का सबसे बड़ा काॅफी उत्पादक एरिया है। यहां की पहाड़ियां एवं घाटी बेहद ही खूबसूरत है। यहां हर साल काफी संख्या में पर्यटक अपनी फैमिली के साथ घूमने पहुंचते हैं।

पंचगनी

यह स्थान मुम्बई से लगभग 250 किलोमीटर दूरी पर स्थित हैं। यह महाराष्ट्र का सबसे पुराना हिल स्टेशन में से एक है। यहां झीलों, पहाड़ियों एवं घने पेड़ों के वृक्ष आपको देखने को मिलेंगे। यह क्षेत्र पंचगनी वैक्स म्यूजियम, पैराग्लाइडिंग, टेबल लैंड आदि के लिए फेमस है।

आशिकी फेम एक्टर राहुल राय का पूरा परिवार व भोजपुरी एक्टर दिनेश लाल यादव हुए कोरोना पाॅजिटिव

मां के कहने पर सलमान खान ने दबंग3 मूवी का आवारा गाना सलमान अली से कराया था रिकार्ड

Next Story
Share it