टेक और गैजेट्स

Whatsapp के करोंड़ों यूजर्स का मोबाइल नंबर खतरे में, पढ़िए नहीं तो होगा ये...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
Whatsapp के करोंड़ों यूजर्स का मोबाइल नंबर खतरे में, पढ़िए नहीं तो होगा ये...
x
Whatsapp के करोंड़ों यूजर्स का मोबाइल नंबर खतरे में, पढ़िए नहीं तो होगा ये...नई दिल्ली। Whatsapp मैसेजिंग ऐप में एक बग ( Is Whatsapp Safe )

Whatsapp के करोंड़ों यूजर्स का मोबाइल नंबर खतरे में, पढ़िए नहीं तो होगा ये...

नई दिल्ली। Whatsapp मैसेजिंग ऐप में एक बग ( Is Whatsapp Safe ) सामने आया है जिसके चलते करोड़ों यूजर्स के मोबाइल नंबर Google Search में रिवील ( Whatsapp Phone Number Leak ) हो गए हैं। इस बात ( Whatsapp Data Leak ) की जानकारी इंडिपेंडेंट साइबर सिक्युरिटी रिसर्चर अतुल जयराम ने अपने ब्लॉग के जरिए दी है। इस बग ( Whatsapp Data Stolen ) ने अमेरिका, यूके और भारत समेत कई देशों के यूजर्स को प्रभावित किया है।

इस फ़ोन में आज मिल रहा 7 हजार तक का फायदा, जल्दी करिए

ब्लॉग में आगे लिखा है कि इस बग ( Whatsapp Data Breach ) की वजह से यूजर्स के डाटा ओपन वेब में उपलब्ध हैं, जिसे आसानी से एक्सेस ( Whatsapp Hacked ) किया जा सकता है। साथ ही Whatsapp का 'Click to Chat' फीचर यूजर्स के मोबाइल नंबर को खतरे में डाला जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोई भी Whatsapp यूजर्स के मोबाइल नंबर को सर्च कर सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस बग के कारण 29,000 से 30,000 Whatsapp यूजर्स के मोबाइल नंबर सामने आए हैं।

Jio फ्री में डिज़नी + हॉटस्टार वीआईपी सब्सक्रिप्शन दे रहा है

बता दें कि Whatsapp का Click to Chat फीचर के जरिए वेबसाइट पर आसानी से विजिट करने के साथ चैटिंग कर सकते हैं। ये फीचर (QR) कोड इमेज के जरिए काम करता है। इस फीचर के जरिए किसी URL पर क्लिक करके चैटिंग कर सकते हैं। यानी नंबर डायल करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि ये फोन नंबर का पूरा एक्सेस ले सकता है। Whatsapp की स्वामित्व कंपनी Facebook का कहना है कि Google सर्च में वही नंबर सामने आ रहे हैं, जिसे यूजर्स ने खुद पब्लिक किया है।

Samsung ने लॉन्च कर दी ऐसी सीरीज जो हर जगह मचाएगा बवाल, पढ़िए

गौरतलब है कि हाल ही खबर आयी थी कि हैकर्स व्हाट्सऐप यूजर्स को टारगेट कर रहे हैं और यूजर्स के अकाउंट को हैक करने के लिए फेक मैसेज सेंड करके verification code मांग रहे हैं। इसकी जानकारी WABetaInfo ने दी थी। उन्होंने एक Whatsapp Scam से जुड़ा एक ट्वीट शेयर किया था। दरअसल, WABetaInfo अक्सर यूजर्स को व्हाट्सऐप के नए फीचर्स और अपडेट के बारे में बताते रहता हैं ताकि ऐप को इस्तेमाल करने में किसी तरह की दिक्कत न आए।

सैमसंग गैलेक्सी A31 भारत में लॉन्च: कीमत और फीचर्स

ऐसे में एक बार फिर यूजर्स का ध्यान रखते हुए WABetaInfo ने अपने ट्वीट अकाउंट पर इस नए स्कैम के बारे में बताते हुए एक यूजर का ट्वीट शेयर किया है। इस ट्वीट में Dario Navarro नाम के एक व्हाट्सऐप यूजर ने उस मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर जो स्पैनिश भाषा में लिखा हुआ है और इसमें छह नंबर वाला वेरिफिकेशन कोड सेंड करने के लिए कहा जा रहा है जो मैसेज में आया है।

[signoff]
Next Story
Share it