टेक और गैजेट्स

WhatsApp और Facebook Messenger में आ गया वायरस, पढ़ा नहीं तो पछताएंगे

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
WhatsApp और Facebook Messenger में आ गया वायरस, पढ़ा नहीं तो पछताएंगे
x
WhatsApp और Facebook Messenger में आ गया वायरस, पढ़ा नहीं तो पछताएंगे इन दिनों लॉकडाउन में लोग घरों में हैं और इस वजह से सोशल नेटवर्किंग

WhatsApp और Facebook Messenger में आ गया वायरस, पढ़ा नहीं तो पछताएंगे

इन दिनों लॉकडाउन में लोग घरों में हैं और इस वजह से सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक अपने यूजर्स को तरह-तरह के फीचर्स दे रही है। वहीं WhatsApp पर भी यूजर्स को नए फीचर्स देखने को मिल रहे हैं। लेकिन इन्हीं WhatsApp और Facebook Messenger यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल, इन दिनों WhatsApp और Facebook Messenger पर एक खतरनाक वायरस आया है। इस वायरस की वजह से आपको भारी नुकसान हो सकता है। यह एक तरह का साइबर हमला है। इस वायरस का नाम WolfRAT Malware है।

Samsung Galaxy S20 TE हुआ लॉन्च, दिए गए हैं ये शानदार फीचर्स

हैकर्स इस मालवेयर की मदद से WhatsApp और Facebook Messenger यूजर्स के फोन में मौजूद फोटो, फोटो, मैसेज का डेटा चोरी किया जा रहा है। यह दावा Cisco Talos के शोधकर्ताओं ने किया है।

शोधकर्ताओं ने कहा है कि WolfRAT असल में DenDroid का नया वेरिएंट है जो कि एक मोबाइल रिमोट एक्सेस ट्रोजन है। यह ट्रोजन Google Play Sgtore पर फ्लैश अपडेट के जरिए फोन में Install हो जाता है। इसके बाद यूजर के फोन को रिमोट कंट्रोल पर भी लिया जा सकता है। हालांकि अभी तक यह सामने नहीं आया है कि इस मैलवेयर के जरिए कितने यूजर्स को निशाना बनाया गया है।

Airtel का ये धांसू Plan, प्रतिदिन मिलेगा 2GB डाटा, पढ़िए पूरी खबर

रिपोर्ट के अनुसार, WolfRAT मैलवेयर को WhatsApp Messaging के दौरान स्क्रीन रिकॉर्ड रिकॉर्डिंग करते हुए देखा गया है। इस मैलवेयर ने फिलहाल थाईलैंड के यूजर्स को निशाना बनाया है।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि इस मैलवेयर को Wolf रिसर्च नाम की कंपनी ने तैयार किया है जो कि जासूसी वाले मैलवेयर बनाने के लिए जानी जाती है। यह मैलवेयर फोन के नेटवर्क से भी डाटा चोरी करने में सक्षम है।

LOCKDOWN: लोन की EMI भरने वालो के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, तुरंत पढ़िए

आप भी व्हाट्सएप या फेसबुक मैसेंजर का उपयोग करते वक्त सावधानी रखें तो बेहतर होगा नहीं तो परेशानी बढ़ सकती है।

[signoff]
Next Story
Share it