टेक और गैजेट्स

What Is Metaverse In Hindi: मेटावर्स टेक्नोलॉजी क्या है? जो आपकी असली जिंदगी और वर्चुअल लाइफ का फर्क भुला देगी

What Is Metaverse In Hindi: मेटावर्स टेक्नोलॉजी क्या है? जो आपकी असली जिंदगी और वर्चुअल लाइफ का फर्क भुला देगी
x
What Is Metaverse Explained In Hindi: मेटावर्स को इंटरनेट की दुनिया का भविष्य कहा जाता है जहां आपकी सोशल मिडिया लाइफ सिर्फ मोबाइल तक सिमित नहीं रहेगी यह आपकी असली जिंदगी का हिस्सा बन जाएगी

Metaverse In Hindi Explained: बीते एक साल से सोशल मिडिया में मेटावर्स का हो-हल्ला मचा है. अब तो Facebook ने भी अपनी कंपनी का नाम Meta रख दिया है। वैसे इंटरनेट की दुनिया में Metaverse को लाने वाला फेसबुक ही है. बहुत लोग सोचते हैं भाई Universe सुना था, हॉलीवुड की फ़िल्में देखीं तो Multiverse भी थोड़ा थोड़ा पल्ले पड़ गया ये अब ससुरा Metaverse किस चिड़िया का नाम है?


आज हम आपको बड़े प्रेम से बैठकर भरी फुरसत के साथ Metaverse को हिंदी में समझाने की कोशिश करेंगे, क्या है कि मेटावर्स के कांसेप्ट को समझने के लिए हमें भी थोड़ा टाइम लगा है. आपको आज तबियत के साथ What is Metaverse और What is Metaverse Technology के साथ Metaverse Concept In Hindi बता डालते हैं.

मेटावर्स क्या है (Metaverse Kya Hai)

What Is Metaverse In Hindi: ऑक्टूबर 2021 में Meta यानि फेसबुक के मालिक अपने मार्क जुकरबर्ग भाई (Mark Zuckerberg) ने Metaverse को दुनिया के सामने इंट्रोड्यूस किया था. लेकिन Metaverse कोई नया-नया शब्द नहीं है बल्कि दशकों पहले ही इस वर्ड को दुनिया के सामने लाया जा चुका था. मेटावर्स को समझने से पहले इसके इतिहास के बारे में जान लेते हैं.

मेटावर्स का इतिहास

History Of Metaverse: साल 1992 की बात है, अमेरिका के बहुप्रसिद्ध लेखक नील स्टीफेंसन ने अपनी नॉवेल "स्नो क्रैश" में सबसे पहले Metaverse शब्द का इस्तेमाल किया था. ये कांसेप्ट उस वक़्त लिखा गया था जब लोग इंटरनेट के बारे में ठीक से जानते तक नहीं थे. स्टीफेंसन को मालूम था की भविष्य में मेटावर्स जैसी तकनीक जन्म लेगी। उन्होंने अपनी किताब में एक ऐसे वीडियो गेम के बारे में लिखा था जहां लोग वर्चुली अपने दोस्तों के साथ घूम फिर सकते हैं, बात कर सकते हैं. शॉपिंग कर सकते हैं और कहीं भी जा सकते हैं.

मेटावर्स क्या है


मेटावर्स ऐसी वर्चुअल तकनीक है जिसकी मदद से आप दुनिया के किसी भी कोने में जा सकते हैं. आप इसे वर्चुअल टाइम ट्रेवल कह सकते हैं. आप मंगल, चांद, टाइटन, और दूसरी गैलेक्सी तक का सफर घर में बैठे हुए कर सकते हैं. यह सब एक मायाजाल की तरह है जहां आपको हर चीज़ असली दिखाई देती है लेकिन असल में आप तो सिर्फ इंटरनेट के साथ अपने मेटावर्स गैजेट से जुड़े हुए होते हैं.

आप की आँखों के सामने वो हर चीज़ होगी जिसे आप देखना चाहते हैं, घूमना चाहते हैं. लेकिन उसे छु नहीं सकते सिर्फ फील कर सकते हैं. सब कुछ आपकी आँखों के सामने होगा, आपके दोस्त, परिवार, पडोसी, और अजनबी लोगों से आप मेटावर्स के जरिए मिल सकते हैं. उनके साथ शॉपिंग कर सकते हैं. पर छु नहीं सकते।


उदाहरण से समझिये कि आप मध्य प्रदेश के एक शहर रीवा में बैठे हैं और आपको यहीं रीवा में बैठे-बैठे लंदन युनिवर्सिटी में पढाई करने वाली फीलंग चाहिए। आप चाहें तो यूट्यूब से वीडियो लेक्चर देख-सुन सकते हैं मगर आप वहीं उसी क्लासरूम में बैठकर पढ़ना चाहते हैं तो इसे सिर्फ मेटावर्स पूरा कर सकता है। ऐसे ही आप कहीं भी जा सकते हैं. चाहें तो आदिम युग के मानवों के साथ रह सकते हैं, डायनासोर के ज़माने में जा सकते हैं.

मेटावर्स कांसेप्ट क्या है

What Is Metaverse Concept In Hindi: मेटावर्स कुछ नहीं है बस एक वर्चुअल रिएलिटी है. जो हाईस्पीड इन्तेर्नत, होलोग्राम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करती है। मेटावर्स को एक्सपीरिएंस करने के लिए आपके पास 3 चीज़ें होनी चाहिए। भयंकर फ़ास्ट इंटरनेट और वर्चुअल रिऐलिटी हेडसेड और स्मार्टफोन जो अब उपलब्ध है।

मेटावर्स में आपके जैसा या आप चाहें जैसा अपना खुद का अवतार बना सकते हैं. वही अवतार आपको वो हर चीज एक्सपीरिएंस करवाता है जो आप घर में बैठकर तो बिलकुल नहीं कर सकते। आप मेटावर्स के जरिए किसी भी शोरूम में जाकर चीज़ें देख सकते हैं और उन्हें असली में पैसे देकर खरीद सकते हैं. वो सामान आपके घर में डिलेवर हो जाएगा। मेटावर्स कांसेप्ट पुराना है लेकिन इंट्रोड्यूस अभी हुआ है। इसकी शुरआत हो गई है और कुछ दिन बाद आप मेटावर्स की दुनिया में जीने का अनुभव प्राप्त करेंगे। यह किसी असली वीडियो गेम जैसा है जहां खिलाडी आपका अवतार होता है.

अरे गेम से याद आया Google Play Store में अवेलबल Big Games के बारे में जानना है तो इधर क्लिक कर दो.

Next Story