टेक और गैजेट्स

मुश्किल में TikTok, लगातार गिर रही है Rating, हो रहें Uninstall, जानिए क्या है वजह...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
मुश्किल में TikTok, लगातार गिर रही है Rating, हो रहें Uninstall, जानिए क्या है वजह...
x
Youtuber ने TikTok के खिलाफ मुहीम क्या छेड़ी, इसकी Rating 4.9 से 1.2 पहुँच गई। वहीँ कई Millions लोगों ने इसे अपने Smartphone से Uninstall

मुश्किल में TikTok, लगातार गिर रही है Rating, हो रहें Uninstall, जानिए क्या है वजह...

युवाओं के बीच काफी लोकप्रियता बटोरने वाला TikTok इन दिनों मुश्किल दौर से गुजर रहा है। एक Youtuber ने TikTok के खिलाफ मुहीम क्या छेड़ी, इसकी Rating 4.9 से 1.2 पहुँच गई। वहीँ कई Millions लोगों ने इसे अपने Smartphone से Uninstall भी कर दिया है। इस कारण यह App भारत में एक बार फिर मुश्किल में आ गया है। वहीँ #BanTikTok भी लगातार Trend पर है।

यह शॉट वीडियो शेयरिंग ऐप है जिसको 1.5 बिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इस पर 800 मिलियन से अधिक अधिक एक्टिव यूजर्स बैकलैश का सामना कर रहे हैं। क्योंकि एक TikTok स्टार और एक यूट्यूब इंफ्लूएंसर के बीच आमना सामना हुआ है।

अब WHATSAPP पर एक साथ 50 लोग वीडियो चैट कर सकेंगें। ..पढ़िए पूरी खबर

इस साल Google Play Store पर App की Rating 4.9 से घटकर 1.2 स्टार रह गई है और फिलहाल इसमें गिरावट जारी है। भारत में यूजर ट्विटर पर #bantiktok ट्रेंड कर रहा है। लोग इस ऐप को 1-स्टार रेटिंग दे रहे हैं। ऐप्पल ऐप स्टोर पर अभी भी यह एक सम्मानजनक 4.8 रेटिंग है।

ये है मामला

TikTok पर Ban लगाने का ट्रैंड तब शुरू हुई जब 14 मिलियन फोलोअर्स वाले एक लोकप्रिय टिकटोक स्टार ने बैड टेस्ट में एक छोटा वीडियो पोस्ट किया, जो महिलाओं पर एसिड हमलों को बढ़ावा देता था। यह पहले के Youtube बनाम TikTok लड़ाई से आता है, जहां Youtube इंफ्लूएंसर CarryMinati ने TikTok स्टार अमर सिद्दीकी का एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसे बाद में YouTube से हटा दिया गया।

यह सब तब शुरू हुआ जब TikTok निर्माता आमिर सिद्दीकी ने Instagram पर YouTubers को कॉल करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया। अपने वीडियो में, सिद्दीकी ने YouTubers पर TikTok कंटेंट को कॉपी करने और ब्रांड का नाम खराब करने का आरोप लगाया।

Airtel, BSNL, Idea-Vodafone या Jio, कौन दे रहा है सबसे बेहतरीन Prepaid Plan

CarryMinati के नाम से लोकप्रिय रोस्टर अजय नागर, यूट्यूब पर सिद्दीकी के वीडियो के खिलाफ लामबंद हो गया, जिसे बाद में प्लेटफॉर्म की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए नीचे किया गया।

70 मिलियन से अधिक व्यूज के साथ, वीडियो को सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला गैर-संगीतमय भारतीय यूट्यूब वीडियो बन गया। जबकि रोस्ट टिकटॉक बनाम यूट्यूब के बारे में था। इसने क्वीर समुदाय के लोगों का मजाक उड़ाया। यह क्वीर समुदाय के साथ अच्छा नहीं हुआ।

TikTok Rating

वीडियो को समुदाय द्वारा व्यापक रूप से कई लोगों ने Carryminati द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्वेरोफोबिक स्लर्स के रूप में बताया गया था। 14 मई को YouTube ने वीडियो को हटा गया क्योंकि यह अपनी पॉलिसी के खिलाफ गया था। इन घटनाओं के कारण यूजर्स को Google Play Store पर ऐप को डाउन रेटिंग करना पड़ा और इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग करनी पड़ी।

Xiaomi ने लॉन्च किया MIUI12, इन स्मार्टफोन्स में मिलेगा अपडेट, ये हैं फीचर्स

पहले भी जारी हुआ था प्रतिबंध का आदेश

यह पहली बार नहीं है जब TikTok मुसीबत में है। अप्रैल 2019 में, मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को ऐप डाउनलोड करने पर प्रतिबंध लगाने और ऐप पर बनाए गए वीडियो के प्रसारण पर रोक लगाने का आदेश दिया था। अदालत ने कहा कि ऐप पोर्नोग्राफी को बढ़ावा देता है और बच्चों को खतरे में डालता है और इसे रोकने के लिए प्रतिबंध जारी किया गया। जिसे बाद में हटा लिया गया।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Next Story
Share it