टेक और गैजेट्स

भारत सरकार बना रही ऐसा App जो WhatsApp और Zoom को देगा टक्कर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
भारत सरकार बना रही ऐसा App जो WhatsApp और Zoom को देगा टक्कर
x
भारत सरकार एक ऐसा App बनाने जा रही है जो WhatsApp और Zoom जैसे Applications को टक्कर देगी। टेक्नोलॉजी की बात करते हुए कहा कि संचार विभाग

मोदी सरकार के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने बताया है की भारत सरकार एक ऐसा App बनाने जा रही है जो WhatsApp और Zoom जैसे Applications को टक्कर देगी। टेक्नोलॉजी की बात करते हुए कहा कि संचार विभाग के सीडॉट ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का प्रजेंटेशन बनाया है, जो दुनिया में सबसे अच्छा है। इतना ही नहीं, उन्होंने वाट्सऐप के पैरलल भी एक ऐप बनाने का प्रस्ताव दिया है, जो बेहद सुरक्षित होगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने सबसे कहा कि जागो और कुछ बनाओ, जिससे प्रेरित होकर ये सारे काम हो रहे हैं।

चीन को लेकर अविश्वास, भारत को फायदा

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि चीन को लेकर लोगों में अविश्वास फैल गया है, जिसका फायदा भारत को मिलेगा। दुनिया ने पीएम मोदी क्षमता और दूरदर्शिता देखी है, जिससे भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदला है।

India-US साथ मिलकर Corona की Vaccine बना रहें, हम India को Ventilators डोनेट करेंगे: Donald Trump

रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने कोरोना वायरस (Coronavirus in india) के खतरे की बात करते हुए कहा कि इस समय दुनिया में जो हो रहा है, उसने सब कुछ बदल दिया है। ऐसे में उन्होंने तमाम बातें बताईं कि इस समय कोरोना काल में सरकार कैसे जनता के लिए एक के बाद एक कोशिशें कर रही है, ताकि स्थिति बेहतर हो सके। 20 लाख करोड़ के महापैकेज (20 lakh crore mahapackage) का असल मकसद भी उन्होंने साथ किया। उन्होंने एक निजी चैनल से बातचीत में सवालों के जवाब देते हुए कुछ अहम मुद्दों पर बात की, आइए उस पर एक नजर डालते हैं।

बिचौलियों से डेढ़ लाख करोड़ बचाए

रविशंकर प्रसाद ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि विपक्ष बार-बार पूछ रहा है कि कैश कहां है, क्योंकि उसे कैश की बहुत आदत है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने लोगों के खातों में सीधे लगभग 8.5 लाख करोड़ रुपए भेजे हैं और करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए बचाए हैं, जो बिचौलिए खा जाते थे।

किसानों को दिए फायदे भी गिनाए

इस मौके पर रविशंकर प्रसाद ने किसानों को दिए फायदे भी गिनाए। उन्होंने किसानों का अनाज न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने से लेकर उनके लिए किसान क्रेडिट कार्ड आदि देने जैसी योजनाओं की भी बात की। ये भी कहा कि कानून में बदलाव किया जा रहा है, ताकि किसान अपनी फसल अपनी मर्जी से जिस बाजार में चाहे वहां बेच सके।

Gratuity नियमों में बदलाव करने जा रही है सरकार, करोड़ों प्राइवेट और सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

मजदूरों को राशन से लेकर काम तक

रविशंकर प्रसाद बोले कि गरीब मजदूरों को मोदी सरकार गेहूं, चावल, चना तो दे ही रही है, साथ ही मनरेगा के जरिए काम भी मुहैया करा रही है, ताकि वह कुछ पैसे कमा सकें। रेहड़ी वालों को भी मोदी सरकार ने पैसे देने की बात कही है, ताकि वह कुछ शुरू कर सकें।

20 लाख करोड़ के महापैकेज का मकसद

हाल ही में पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपए के महापैकेज की घोषणा की। इसके तहत हर रोज निर्मला सीतारमण थोड़े-थोड़े फंड के एलोकेशन की घोषणा करती हैं। इसके बारे में बोलते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विपक्ष बार-बार कैश की बात करता है, लेकिन मोदी सरकार के महापैकेज का असल मकसद ये है कि लोगों की क्षमता बढ़ाई जा सके और साथ-साथ उन्हें तुरंत राहत भी मिले।

आतंक के खिलाफ छिड़ी जंग में भारत को बड़ी सफलता, इस देश ने सौंपे 22 आतंकी

कोरोना संग जीने का इशारा

रविशंकर प्रसाद ने बातों ही बातों में इस बात का भी इशारा कर दिया कि अभी कोरोना इतनी जल्दी खत्म नहीं होगा और हमें कोरोना के संग ही जीना होगा। उन्होंने पीएम मोदी के भी इशारे का जिक्र कर दिया कि कोरोना के संग जीना होगा। वह बोले कि अगर कुछ महीनों तक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कोरोना के संग जी लिए तो 6-7 महीनों में अर्थव्यवस्था सुधर जाएगी।

प्राइवेट सेक्टर के लिए क्या बोले रविशंकर प्रसाद?

जब बात प्राइवेट सेक्टर की हुई तो वह बोले कि आरबीआई की तरफ से मोरोटोरियम, इनकम टैक्स में छूट, जीएसटी में छूट ये सब सहूलियतें प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को फायदा पहुंचा रही हैं। एमएसएमई को दिए फायदे से भी प्राइवेट कंपनियों को फायदा होगा, क्योंकि बहुत सी एमएसएमई कंपनियों के लिए ही सामान बनाती हैं। वह ये भी बोले कि पैसे बहुत कमाए हैं, कुछ दिन थोड़ा दुख भी झेल लीजिए।

क्या है ‘Pradhanmantri Mudra Yojna’, कैसे उठाएं इसका लाभ? जानिए…

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp
, Telegram, Google News, Instagram
Next Story
Share it