टेक और गैजेट्स

सावधान! अपने ही Smartphone यूजर्स की जासूसी कर रही है Xiaomi, आपको पड़ सकता है मंहगा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
सावधान! अपने ही Smartphone यूजर्स की जासूसी कर रही है Xiaomi, आपको पड़ सकता है मंहगा
x
Smartphone के मार्केट में India में नंबर एक के पांयदान पर बैठी China की मोबाइल कंपनी Xiaomi पर अपने ही यूज़र्स की जासूसी करने का आरोप है।

Smartphones के मार्केट में India में नंबर एक के पांयदान पर बैठी China की मोबाइल कंपनी Xiaomi पर अपने ही यूज़र्स की जासूसी करने का आरोप है। रिपोर्ट के मुताबिक Xiaomi, Smartphone यूजर्स का डेटा कंपनी अपने सर्वर पर भेज रही है।

Forbes की एक रिपोर्ट के मुताबिक साइबर सिक्योरिटी अनालिस्ट Gabby Cirlig ने दावा किया है कि Xiaomi के वेब ब्राउजर सहित सभी ऐप्स बिना यूजर ऑथेन्टिकेशन के मोबाइल का डेटा कॉपी करके सर्वर पर अपलोड कर रहे है।

Punch Hole Display के साथ OnePlus लेकर आ रहा है ‘सस्ता’ और ‘धांसू’ Smartphone

Gabby Cirlig ने ये भी कहा है कि उनके पास इस दावे को प्रूफ करने के लिए पर्याप्त सबूत भी हैं। आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब कंपनी पर ऐसे आरोप लगे हैं। इससे पहले भी इस तरह के आरोप लगे हैं।

इस अनालिस्ट ने कहा है कि Redmi Note 8 Smartphone उनके किए गए कामों पर नजर रख रहा था और Xiaomi के रेंटेड सर्वर पर डेटा सेंड कर रहा था। उन्होंने पाया है कि उनकी पहचान और प्राइवेसी से जुड़ा डेटा Smartphone मेकर यानी Xiaomi तक जा रहा है।

Browser डेटा भी किया जा रहा है ट्रैक

उन्होंने ये भी कहा है कि Xiaomi का डिफॉल्ट ब्राउजर उनके हर इंटरनेट की ऐक्टिविटी को मॉनिटर कर रहा है। चौंकाने वाली बात ये है कि उन्होंने ये भी दावा किया है कि उन्होंने सिक्योरिटी फोकस DuckDuckGo ब्राउजर यूज किया फिर भी उनकी इंटरनेट की ऐक्टिविटी ट्रैक की गई।

Ali Baba के संस्थापक Jack Ma को पीछे छोड़ मुकेश अंबानी बनें Asia के सबसे अमीर शख्स

Redmi Note 8 को लेकर उन्होंने कहा है कि ये Smartphone उनके हर यूसेज बिहेवियर जैसे स्क्रीन जेस्चर और फाइल ऐक्टिविटी ट्रैक करता है और इसे Xiaomi के दो रिमोट सर्वर पर भेजता है। ये सर्वर सिंगापुर और रूस में हैं जिनका रजिस्ट्रेशन चीन में है।

इन Smartphones से भी भेजा जा रहा है डेटा

Cirling ने Xiaomi Redmi Note 8 सहित Mi 10, Redmi K20 और Mi Mix 3 के बारे में कहा है कि ये Smartphone यूजर्स को ट्रैक कर रहे हैं और डेटा सर्वर पर भेज रहे हैं।

कंपनी ने कहा Data Collection यूजर्स की बेहतरी के लिए

Xiaomi ने इस आरोप पर कहा है कि कंपनी के लिए यूजर्स की Safety & Privacy टॉप कंसर्न हैं। रिपोर्ट के मुताबिक Xiaomi के एक प्रवक्ता ने डेटा कलेक्शन के इस आरोप को माना है और कहा है कि ये यूजर के बेहतर अनुभव के लिए हैं और कंपनी सुनिश्चित करती है कि इस डेटा को किसी यूजर के साथ न जोड़ा जाए।

मई में बिना Mobile के रहना पड़ सकता है 4 करोड़ भारतीयों को, जानिए वजह…

हालांकि कंपनी ने ये भी कहा है कि इनकॉग्निटो मोड पर कंपनी यूजर्स का डेटा ट्रैक नहीं करती है। लेकिन फोर्ब्स की रिपोर्ट में सिक्योरिटी अनालिस्ट ने सबूत के साथ बताया है कि इनकॉग्निटो मोड में भी कंपनी डेटा ट्रैक करती है।

[signoff]

Next Story
Share it