राष्ट्रीय

10 अंकों का ही रहेगा Mobile Number, 11 की कोई योजना नहीं : TRAI

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
10 अंकों का ही रहेगा Mobile Number, 11 की कोई योजना नहीं : TRAI
x
नई दिल्ली। कुछ दिनों से चल खबर चल रही थी की मोबाइल नंबर (Mobile Number) अब 10 के स्थान पर 11 अंकों का होगा। जिस पर आज रविवार को TRAI

नई दिल्ली। कुछ दिनों से चल खबर चल रही थी की मोबाइल नंबर (Mobile Number) अब 10 के स्थान पर 11 अंकों का होगा। जिस पर आज रविवार को TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) ने साफ़ किया है की Mobile Number 10 अंकों का ही रहेगा। इस सम्बन्ध में कोई सुझाव नहीं दिया गया है। बल्कि TRAI ने यह कहा है की Landine से Mobile पर Call करते समय शुरू में '0' (Zero) का इस्तेमाल करें।

Amphan के बाद एक और चक्रवाती तूफ़ान का बना ख़तरा, 3 जून तक इन राज्यों में…

जारी रहेगा वर्तमान नंबर

TRAI ने कहा कि उसने Fixed Line (Landline) से Mobile पर Call करने के लिए नंबर के आगे शून्य लगाने की सिफारिश की है। इससे भविष्य की मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त संख्याओं के संसाधन उपलब्ध होंगे। ट्राई की सिफारिशों में कहा गया है कि देश में 10 अंक का मोबाइल नंबर जारी रहेगा। नियामक ने स्पष्ट रूप से कहा कि उसकी 11 अंक का मोबाइल नंबर लाने की कोई योजना नहीं है।

लैंड लाइन से कॉल के लिए सुझाव

TRAI ने बयान में कहा, ‘TRAI ने कभी 11 अंक के मोबाइल नंबर की कोई सिफारिश नहीं की है। सिर्फ Landline से Mobile पर कॉल करने की स्थिति में मोबाइल नंबर के शुरू में शून्य लगाने का सुझाव दिया है।’ ट्राई ने कहा कि इस बदलाव से भविष्य की मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबरिंग संसाधन उपलब्ध हो सकेंगे।

Weather Alert : कल 5 राज्यों में भारी बारिश के आसार, जानिए आपके शहर के मौसम का हाल

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story