राष्ट्रीय

Lockdown 5.0: कल से बदल रहा ये नियम, आपकी जेब में पड़ेगा भारी दबाव, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
Lockdown 5.0: कल से बदल रहा ये नियम, आपकी जेब में पड़ेगा भारी दबाव, पढ़ लीजिए जरूरी खबर
x
Lockdown 5.0: कल से बदल रहा ये नियम, आपकी जेब में पड़ेगा भारी दबाव, पढ़ लीजिए जरूरी खबर भोपाल। मध्यप्रदेश में Lockdown 5.0 

Lockdown 5.0: कल से बदल रहा ये नियम, आपकी जेब में पड़ेगा भारी दबाव, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

भोपाल। मध्यप्रदेश में Lockdown 5.0 15 जून तक जारी रहेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, लेकिन इस पर आखिरी फैसला 13 जून के बाद ही लिया जाएगा। कोरोना के खतरे के मद्देनजर लॉकडाउन 15 दिन के लिए बढ़ाया जा रहा है। इसी बीच आपको बता दें कि 1 जून से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदलने वाली हैं। इसमें रेलवे, राशन कार्ड और आयकर से जुड़े बदलाव शामिल हैं। इसमें कई चीजें आपके लिए लॉकडाउन के बाद शुरू हो रही हैं, तो कई चीजें सस्ती-महंगी हो रही है। तो चलि‍ए आपको बताते हैं कि आपकी जिंदगी में क्या बदलेगा और ये असर आपकी जेब पर क्या असर डालेंगे।

8 जून से खुलेंगे मॉल, रेस्टोरेंट-होटल, लेकिन ये होगी शर्त, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

- कोरोना के चलते बीते दो महीनों से ट्रेनें बंद पड़ी थीं। लेकिन अब भारतीय रेलवे एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि की है। बता दें गोयल के मुताबिक, भारतीय रेल एक जून से अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 ट्रेनें चलाने जा रहा है। इसमें भोपाल से गुजरने वाली कई ट्रेनें शामिल हैं।

- 1 जून से केंद्र योजना सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना One Nation One Ration Card Scheme वन नेशन वन राशन कार्ड स्‍कीम देश के 20 राज्‍यों में लागू होने जा रही है। जिसमें मध्यप्रदेश भी शामिल है। इन बीस राज्‍यों में योजना लागू होने पर संबंधित राशनकार्ड धारक अन्‍य किसी भी प्रदेश में शासकीय राशन केंद्र से राशन खरीद सकेंगे। मालूम हो कि इस योजना में निर्धन तबके के लोगों को सस्‍ते दामों पर अनाज मुहैया कराया जाता है।

CM शिवराज सिंह चौहान ने बताया MODI के नाम का मतलब

- आयकर को लेकर 1 जून से एक नियम में अहम बदलाव हो रहा है। इसके अनुसार 26AS फार्म नया फार्म प्रभावी होगा, जो आईटीआर के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज है। इसे वार्षिक स्‍टेटमेंट भी माना जाता है। आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से इस फार्म को डाउनलोड किया जा सकता है। इस फार्म की सहायता से आप टैक्‍स में हुई कटौती का उल्‍लेख कर सकते हैं।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story