टेक और गैजेट्स

Credit Card का इस्तेमाल करने वालो के लिए बड़ी खबर, नहीं पढ़ा तो हो जायेगी देर..

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
Credit Card का इस्तेमाल करने वालो के लिए बड़ी खबर, नहीं पढ़ा तो हो जायेगी देर..
x
Credit Card का इस्तेमाल करने वालो के लिए बड़ी खबर, नहीं पढ़ा तो हो जायेगी देर..rbi ने लॉकडाउन और हालात देखते हुए कल एक बार फिर रेपो रेट

Credit Card का इस्तेमाल करने वालो के लिए बड़ी खबर, नहीं पढ़ा तो हो जायेगी देर..

rbi ने लॉकडाउन और हालात देखते हुए कल एक बार फिर रेपो रेट ( Repo Rate ) में कटौती का ऐलान किया । साथ ही बैंक ने मोरेटोरियम को भी 3 महीने यानि 31 अगस्त, 2020 तक के लिए एक्सटेंड कर दी है। और ये मोरेटोरियम सिर्फ लोन्स ( Loans ) पर ही नहीं बल्कि आपके Credit Card पर भी लागू होता है। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि केर्डिट कार्ड पर इस फैसिलिटी को लेना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है।

अगर आपका नाम भी शुरू होता है M अक्षर से तो पढ़िए पूरी खबर

लेकिन आप ऐसे कह देने भर से मानेंगे नहीं तो चलिए आपको बताते हैं कैसे- आरबीआई ने बिगड़े हुए आर्थिक हालात को देखते हुए कर्जदारों को अस्थायी राहत देने के लिए ये कदम उठाया है। मोराटोरियम का विकल्प चुनते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि भले ही आप फिलहाल लोन नहीं चुका रहे हैं लेकिन बाद में आपको इस मूलधन पर इश अवधि के लिए ब्याज देना ही होगा। बकाया राशि पर 2 से 4 प्रतिशत ब्याज लगाया जाता है। इसके अलावा, यदि आप इन छह महीनों के दौरान कोई और खरीदारी करते हैं, तो नए खर्च पर ब्याज पहले ही दिन से लगना शुरू हो जाएगा।

अगर आपके नाम का पहला अक्षर B है तो जरूर पढ़िए ये खबर !

इसलिए अगर आप इतने मजबूर नहीं है तो क्रेडिट कार्ड ( CREDIT CARD ) मोराटोरियम के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए। हालांकि आफको 3 महीने की मोहलत मिल जाएगी लेकिन इसकी लागत अधिक है। और इसमें अन्य किसी भी तरह के लोन से ज्यादा ब्याज का बोझ होगा। मोरेटोरियम की वजह से आपको 25 से 50 प्रतिशत के बीच एक्स्ट्रा ब्याज का बोझ उठाना होगा जो आपकी फाइनेंशियल हेल्थ के लिए बिल्कुल ही सही नहीं है।

इतिहास का सबसे कामुक सम्राट था शाहजहाँ, पत्नी की मृत्यु के बाद बेटी से बनाता था सम्बन्ध, 8000 औरतें भी थी जिनके साथ वो…

तो अगर आप नौकरी पेशा है और आपकी कंपनी आपको इतनी सैलेरी दे रही है कि आपके खर्च आसानी से चल जाएंगे तो कर्ज का बोझ बढ़ा कर अपनी चिंता को न ही बढ़ाए। [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story