T20 World Cup 2021

'बिन कोहली, खलेगी कप्तानी की कमी'...कैसी होगी विराट के बिना टीम इंडिया?

Aaryan Puneet Dwivedi
27 Sep 2021 6:29 PM GMT
बिन कोहली, खलेगी कप्तानी की कमी...कैसी होगी विराट के बिना टीम इंडिया?
x

ICC T20 World Cup 2021 के बाद खुद कप्तानी छोड़ देंगे विराट कोहली, रोहित को मिल सकती है जिम्मेदारी

विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के लिए टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में कप्तानी करते हुए नजर नहीं आएंगे.

विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम में ही 'विराट' है. वो भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए भी एक विराट खिलाड़ी हैं. उनकी बल्लेबाजी से लेकर उनकी फिटनेस तक की तारीफे उनके आलोचक तक करते हैं. फिलहाल विराट के जिम्मे तीनों फॉर्मेट के क्रिकेट की जिम्मेदारी है. लेकिन विराट कोहली इन जिम्मेदारियों से मुक्ति पाने की कोशिश में जुटे हुए हैं. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप (ICC Men's T20 Cricket World Cup 2021) के बाद टी20 फॉर्मेट की कप्तानी से अलग होने का फैंसला लिया है.

कोहली (Virat Kohli) बतौर बल्लेबाज अपना जलवा दुनिया भर में बिखेरते आए हैं. लेकिन उनकी कप्तानी को लेकर कई सवाल खड़े होने लगे थें. हालांकि उन्होंने एक फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने का फैंसला ले लिया है. पर क्या उन्होंने कोई उत्तराधिकारी बनाया है? तो जवाब है नहीं! हर कप्तान अपनी कप्तानी छोड़ने से पहले अपना एक उत्तराधिकारी बनाता है. लेकिन विराट इस मामले में फ़ैल साबित हुए हैं. उन्होने खुद तो कप्तानी छोड़ने का फैंसला ले लिया, लेकिन पूरा भार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पर डालने की सिफारिश भी कर डाली.

विराट कोहली ने लंबा चौड़ा पोस्ट लिखकर उसे शेयर कर कप्तानी छोड़ने का फैंसला तो ले लिया, पर क्या उन्होंने अपनी कप्तानी के दौरान टी20 फॉर्मेट के लिए कोई नियमित कप्तान तैयार किया है? यह सबसे बड़ा सवाल है. हांलाकि उन्होंने कप्तानी के लिए रोहित शर्मा का नाम आगे बढ़ाया है पर क्या रोहित शर्मा (Rohit Sharma) लंबे समय तक भारतीय टीम को साथ लेकर चल सकते हैं?


विराट कोहली


ऐसे कई सवाल हैं जो विराट कोहली के एक फैंसले के चलते खड़े हो रहे हैं. यह बात सही है कि विराट कोहली अभी तक देश को कोई बड़ा खिताब नहीं जीता पाए, लेकिन यह बात भी सही है कि कोहली तीनों फॉर्मेट में भारत के सबसे सफल कप्तान भी हैं. अगर एमएस धोनी (MS Dhoni) से तुलना करें तो विराट कोहली की कप्तानी में तीनों फॉर्मेट में भारत का विनिंग परसेंटेज काफी ज्यादा है.

एमएस धोनी (MS Dhoni) ने अपने रहते हुए टीम इंडिया का उत्तराधिकारी तैयार कर दिया था. उन्होंने कप्तानी के लिए विराट कोहली को तैयार किया. लेकिन विराट कोहली ऐसा नहीं कर पाए. विराट कोहली अब तक अपना कोई उम्मीदवार नहीं बना पाए हैं. हालांकि उन्होंने रोहित शर्मा का नाम आगे बढ़ाया है. पर क्या रोहित शर्मा लंबे समय तक टीम इंडिया की कप्तानी सम्हाल पाएंगे?

बल्लेबाज के साथ बेहतर कप्तान हैं रोहित

बेशक रोहित शर्मा के नेतृत्व पर कोई सवाल नहीं उठा सकता. रोहित शर्मा ने IPL में बतौर कप्तान मुंबई इंडियंस को 5 टाइटल जिताए हैं. जब भी टीम इंडिया के लिए कप्तानी का मौक़ा मिला है उनके बेहतर नेतृत्व ने काफी मैच जिताए हैं. पर यह बात भी सही है कि रोहित एक कप्तान के तौर पर उम्र दराज हो रहें हैं, साथ ही अक्सर चोटिल होते रहते हैं. रोहित शर्मा अभी 34 साल के हैं जबकि विराट कोहली 32. ऐसे में उम्र के चलते रोहित का खेल अधिक से अधिक 4 से 5 साल का हो सकता है. तो कप्तानी लंबे और नियमित समय तक कैसे हो सकती है?

बहरहाल रोहित शर्मा एक बेहतर खिलाड़ी के साथ बेहतर कप्तान भी साबित हो चुके हैं. ICC Men's T20 World Cup 2021 के बाद टीम इंडिया का सारा भार उन्ही के कंधों में आना है. वहीं बतौर बल्लेबाज विराट कोहली उन्हें गाइड करने के लिए मैदान में मौजूद रहेंगे और रोहित शर्मा टीम को नए शिखर पर पहुंचा सकेंगे.

कैसा है रोहित शर्मा की कप्तानी का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने टी-20 की कप्तानी छोड़ने के साथ अपने साथी और टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा को कप्तान बनाने का सुझाव दिया है. उन्होंने रोहित शर्मा के लीडरशिप की तारीफ़ भी की है. रोहित ने बतौर कप्तान 19 टी20 मैचों में टीम इंडिया का जिम्मा सम्हाला है. जिसमें से भारत को 15 मैचों में जीत और महज 4 में हार का सामना करना पड़ा है. रोहित की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 78.94 रहा है.

45 T-20 मैचों में विराट ने कप्तानी की

विराट कोहली अब तक 45 T-20 मैचों की कप्तानी कर चुके हैं. जिसमें से 25 मैचों में टीम इंडिया को जीत एवं 14 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. 2 मुकाबले टाई एवं दो मुकाबले बेनतीजा रहें हैं. विराट की कप्तानी में भारत के जीत का प्रतिशत 65.11 रहा है.

IPL के सबसे सफल कप्तान

34 वर्षीय रोहित शर्मा IPL (Indian Premier League) में भी सबसे सफल कप्तान हैं. उन्होंने IPL में 123 मुकाबलों में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए कप्तानी की है. जिसमें से MI को 72 मुकाबलों में जीत एवं 47 में हार का सामना करना पड़ा है. जबकि 4 मुकाबले टाई रहें हैं. बतौर कप्तान IPL में उनकी जीत का प्रतिशत 60.16 रहा है. यही नहीं, उन्होंने बतौर कप्तान मुंबई इंडियन को साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 का आईपीएल खिताब भी जिताया था. मुंबई इंडियंस IPL में सबसे ज्यादा (5 बार) टाइटल जीतने वाली टीम है.

T20 में शतक जड़ने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान

रोहित शर्मा एकमात्र भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल मैच में शतक ज्यादा है. 6 नवंबर 2018 को वेस्टइंडीज खिलाफ उन्होंने 66 गेंदों में 111 रन बनाए थें. इस मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 71 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी.

RCB की कप्तानी छोड़ने का फैंसला

ऐसा नहीं है कि विराट कोहली ने सिर्फ टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का फैंसला लिया है. विराट ने IPL 2021 ख़त्म होने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की भी कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है. लंबे समय से कोहली Royal Challengers Banglore के लिए कप्तानी कर रहें हैं, लेकिन एक बार भी अभी तक वे RCB को आईपीएल का ताज नहीं पहना पाएं. हांलाकि इस सीजन में भी उनकी टीम की परफॉरमेंस जबरदस्त है, लेकिन वे खिताब जीता पाएंगे या नहीं, ये तो समय ही बताएगा.

Next Story
Share it