खेल

विराट कोहली का टीम इंडिया को बीच डगर में छोड़ने का फैंसला कितना सही? नया कप्तान तैयार करना BCCI के लिए सबसे बड़ी चुनौती

विराट कोहली का टीम इंडिया को बीच डगर में छोड़ने का फैंसला कितना सही? नया कप्तान तैयार करना BCCI के लिए सबसे बड़ी चुनौती
x

विराट कोहली

विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फैंसला लिया है. कोहली के निर्णय की सोशल मीडिया में सराहना की जा रही है.

नई दिल्ली. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल रहें विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को अचानक से सभी को चौंका दिया. कोहली ने वर्ल्ड कप के बाद T20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है. उनके इस निर्णय की सोशल मीडिया में काफी तारीफे की जा रही है. पर क्या उनका ऐसे बीच डगर में कप्तानी में छोड़ना एक सही निर्णय था?

विराट कोहली ने लंबा चौड़ा पोस्ट लिखकर उसे शेयर कर कप्तानी छोड़ने का फैंसला तो ले लिया, पर क्या उन्होंने अपनी कप्तानी के दौरान टी20 फॉर्मेट के लिए कोई नियमित कप्तान तैयार किया है? यह सबसे बड़ा सवाल है. हांलाकि उन्होंने कप्तानी के लिए रोहित शर्मा का नाम आगे बढ़ाया है पर क्या रोहित शर्मा (Rohit Sharma) लंबे समय तक भारतीय टीम को साथ लेकर चल सकते हैं?

ऐसे कई सवाल हैं जो विराट कोहली के एक फैंसले के चलते खड़े हो रहे हैं. यह बात सही है कि विराट कोहली अभी तक देश को कोई बड़ा खिताब नहीं जीता पाए, लेकिन यह बात भी सही है कि कोहली तीनों फॉर्मेट में भारत के सबसे सफल कप्तान भी हैं. अगर एमएस धोनी (MS Dhoni) से तुलना करें तो विराट कोहली की कप्तानी में तीनों फॉर्मेट में भारत का विनिंग परसेंटेज काफी ज्यादा है.

एमएस धोनी ने अपने रहते हुए टीम इंडिया का उत्तराधिकारी तैयार कर दिया था. उन्होंने कप्तानी के लिए विराट कोहली को तैयार किया. लेकिन विराट कोहली ऐसा नहीं कर पाए. विराट कोहली अब तक अपना कोई उम्मीदवार नहीं बना पाए हैं. हालांकि उन्होंने रोहित शर्मा का नाम आगे बढ़ाया है. पर क्या रोहित शर्मा लंबे समय तक टीम इंडिया की कप्तानी सम्हाल पाएंगे?

बल्लेबाज के साथ बेहतर कप्तान हैं रोहित

बेशक रोहित शर्मा के नेतृत्व पर कोई सवाल नहीं उठा सकता. रोहित शर्मा ने IPL में बतौर कप्तान मुंबई इंडियंस को 5 टाइटल जिताए हैं. जब भी टीम इंडिया के लिए कप्तानी का मौक़ा मिला है उनके बेहतर नेतृत्व ने काफी मैच जिताए हैं. पर यह बात भी सही है कि रोहित एक कप्तान के तौर पर उम्र दराज हो रहें हैं, साथ ही अक्सर चोटिल होते रहते हैं. रोहित शर्मा अभी 34 साल के हैं जबकि विराट कोहली 32. ऐसे में उम्र के चलते रोहित का खेल अधिक से अधिक 4 से 5 साल का हो सकता है. तो कप्तानी लंबे और नियमित समय तक कैसे हो सकती है?


विराट कोहली एवं रोहित शर्मा



बहरहाल रोहित शर्मा एक बेहतर खिलाड़ी के साथ बेहतर कप्तान भी साबित हो चुके हैं. ICC Men's T20 World Cup 2021 के बाद टीम इंडिया का सारा भार उन्ही के कंधों में आना है. वहीं बतौर बल्लेबाज विराट कोहली उन्हें गाइड करने के लिए मैदान में मौजूद रहेंगे और रोहित शर्मा टीम को नए शिखर पर पहुंचा सकेंगे.

कैसा है रोहित शर्मा की कप्तानी का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने टी-20 की कप्तानी छोड़ने के साथ अपने साथी और टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा को कप्तान बनाने का सुझाव दिया है. उन्होंने रोहित शर्मा के लीडरशिप की तारीफ़ भी की है. रोहित ने बतौर कप्तान 19 टी20 मैचों में टीम इंडिया का जिम्मा सम्हाला है. जिसमें से भारत को 15 मैचों में जीत और महज 4 में हार का सामना करना पड़ा है. रोहित की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 78.94 रहा है.

45 T-20 मैचों में विराट ने कप्तानी की

विराट कोहली अब तक 45 T-20 मैचों की कप्तानी कर चुके हैं. जिसमें से 25 मैचों में टीम इंडिया को जीत एवं 14 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. 2 मुकाबले टाई एवं दो मुकाबले बेनतीजा रहें हैं. विराट की कप्तानी में भारत के जीत का प्रतिशत 65.11 रहा है.

IPL के सबसे सफल कप्तान

34 वर्षीय रोहित शर्मा IPL (Indian Premier League) में भी सबसे सफल कप्तान हैं. उन्होंने IPL में 123 मुकाबलों में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए कप्तानी की है. जिसमें से MI को 72 मुकाबलों में जीत एवं 47 में हार का सामना करना पड़ा है. जबकि 4 मुकाबले टाई रहें हैं. बतौर कप्तान IPL में उनकी जीत का प्रतिशत 60.16 रहा है. यही नहीं, उन्होंने बतौर कप्तान मुंबई इंडियन को साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 का आईपीएल खिताब भी जिताया था. मुंबई इंडियंस IPL में सबसे ज्यादा (5 बार) टाइटल जीतने वाली टीम है.

T20 में शतक जड़ने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान

रोहित शर्मा एकमात्र भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल मैच में शतक ज्यादा है. 6 नवंबर 2018 को वेस्टइंडीज खिलाफ उन्होंने 66 गेंदों में 111 रन बनाए थें. इस मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 71 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story