रीवा

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022: देश में रीवा की 75वीं रैंक, स्टार प्लस घोषित हुआ शहर

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022: देश में रीवा की 75वीं रैंक, स्टार प्लस घोषित हुआ शहर
x
स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में रीवा को 75वां स्थान हासिल हुआ है. साथ ही शहर को स्टार प्लस शहर घोषित किया गया है. पिछली रैंकिंग के मुकाबले शहर की रैंकिंग को 18 अंकों का फायदा हुआ है.

रीवा. स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 का परिणाम (Swachh Survekshan 2022 Results) शनिवार को केन्द्रीय मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है. जिसके अनुसार देश में रीवा को 75वीं रैंक मिली है, साथ ही रीवा स्टार प्लस घोषित किया गया है जो विगत रैंकिंग से 18 अंक ऊपर है.

उल्लेखनीय है कि रीवा को 1-3 लाख आबादी वाले शहरों में रीवा को शामिल किया गया था. नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण समारोह में परिणाम की घोषणा की गयी. जिसमें मप्र का डंका बजा इसमें रीवा का योगदान भी रहा. परिणाम आने के नगर निगम के अधिकारियों में उत्साह देखने को मिला, सभी का कहना था कि मेहनत रंग लाई है. मध्यप्रदेश का इंदौर शहर एक बार फिर पहले पायदान पर आया है. यह लगातार छठी बार है जब इंदौर को देश के सबसे स्वच्छ शहर का तगमा मिला हो.

7500 अंकों का सर्वेक्षण

इस बार सर्वेक्षण 6000 की बजाए 7500 अंकों का हुआ था. इसमें जनता से फीडबैक, खुले में शौच, डोर-टू-डोर कचरा कनेक्शन, सौंदर्यकरण जैसे प्रमुख बिंदु शामिल रहे. इनके अलावा इनोवेशन और दस्तावेजों के आधार पर भी अंक मिले.

परिणाम में खामी, टॉप 50 में शामिल होने की उम्मीद

रीवा को लेकर जारी परिणाम में तकनीकी रूप से त्रुटि है. अगर, इसमें सुधार होता है, तो रीवा की रैकिंग में काफी सुधार हो जाएगा. जिसके बाद रीवा टाप 50 शहरों में शामिल हो जाएगा. दरअसल, जारी परिणाम में ओडीएफ प्लस प्लस होने के बावजूद केवल ओडीएफ के 200 नंबर नगर निगम को दिए गए है. जबकि ओडीएफ प्लस प्लस के 600 नंबर जुड़ते है, यानि कि 400 नंबर अभी और शेष जुडने है. जिसके बाद रीवा नगर निगम का टोटल स्कोर 4851 हो जाएगा और रीवा नगर निगम की रैकिंग 50-55 के बीच में आएगी जो कि पिछले वर्ष की रैकिंग से 40 पायदान ऊपर होगा.

रीवा को मिले 4451 अंक

जारी परिणाम के अनुसार, रीवा को 7500 में 4451 अंक मिले हैं. उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष रीवा को देशभर में 93वीं रैंक मिली थी. लेकिन, इस बार रीवा ने 18 अंकों की छलांग लगाई है. जिसे काफी बेहतर माना जा रहा है.

निगमायुक्त ने की बात

त्रुटि को लेकर निगम आयुक्त मुणाल मीना ने सर्वे दल के अधिकारियों से बात की है. जिसमें उन्होंने भी त्रुटि को मानते हुए इसमें सुधार की बात कही है. जल्द ही त्रुटि सुधार के साथ परिणाम रीवा नगर निगम का जारी किया जाएगा यह आश्वासन दिया गया है. इसके अलावा स्टार रेटिंग के परिणाम में भी रीवा नगर निगम को वन स्टार दिया गया है. इन नंबरों को जोडने के बाद रीवा नगर निगम के स्टार रेटिंग परिणाम में भी सुधार होने की पूरी संभावना है, रीवा नगर निगम को थ्री स्टार दिया जा सकता है.

Next Story