राष्ट्रीय

कोरोना वैक्सीन को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर, इसी सप्ताह लगने लगेगा कोरोना का टीका

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:31 AM GMT
कोरोना वैक्सीन को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर, इसी सप्ताह लगने लगेगा कोरोना का टीका
x
कोरोना वैक्सीन को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर, इसी सप्ताह लगने लगेगा कोरोना का टीकादुनिया में कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबरे

कोरोना वैक्सीन को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर, इसी सप्ताह लगने लगेगा कोरोना का टीका

दुनिया में कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबरे आने लगी हैं। रूस में वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल पूरा हो गया है। यहां वैक्सीन इसी सप्ताह आम जनता के लिए जारी कर दी जाएगी। रूस ने भारत के साथ कोरोना ट्रायल का डाटा शेयर किया है। उधर, चीन ने अपनी वैक्सीन की झलक दुनिया को दिखा दी है साथ ही टीका का ट्रायल भी शुरू कर दिया है.

कार ड्राइव करते वक़्त भी लगाएं हेलमेट, ….नहीं तो पुलिस काट देगी चालान

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, रूस और चीन ने फेज-3 ट्रायल्स के नतीजे आने से पहले ही अपने- अपने वैक्सीन को इस्तेमाल की इजाजत दे दी है। इसे देखते हुए भारत सरकार की नजर भी रूसी वैक्सीन पर है। रूस से वैक्सीन के ट्रायल्स से जुड़ा डेटा मांगा गया था, जो उसने भारत के साथ शेयर किया है। अब हो सकता है कि ऑक्सफ़ोर्ड , एस्ट्राजेनेका के वैक्सीन की ही तरह रूसी कंपनी गामालेया के वैक्सीन का भी भारत में ट्रायल हो। इससे जल्द से जल्द वैक्सीन मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।
बता दें कि रूस की वैक्सीन स्पूतनिक वी. को शक की नजर से देखा जा रहा था। वजह थी डेटा का उपलब्ध न होना, पर अब मेडिकल जर्नल लैंसेट ने इसके ट्रायल्स के नतीजे प्रकाशित किए हैं। लैंसेट में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, स्पूतनिक इफेक्टिव है और सेफ भी। गामालेया से मिल कम्प्रेहेसिवे डेटा का मूल्यांकन भारत में एक्सपर्ट कर रहे हैं।

मुंबई में महसूस किया गया भूकंप का झटका, 102 किमी दूर था केंद्र….

रेग्युलेटर्स से जरूरी अनुमतियां लेकर भारत में भी फेज-3 ट्रायल्स हो सकते हैं। स्पूतनिक वी की अधिकृत वेबसाइट के मुताबिक, रूस की योजना सऊदी अरब, यूएई, ब्राजील और फिलीपींस में इस वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल्स की है। रशियन एकेडमी ऑफ साइंसेस के एसोसिएट मेंबर डेनिस लोगुनोव ने कहा कि ज्यादातर देश अब भी वैक्सीन के जांच के विभिन्न स्टेज पर हैं, लेकिन रूस इसी हफ्ते सिविलियन यूज के लिए अपनी वैक्सीन का पहला बैच रिलीज कर देगा।

चीन की वैक्सीन इंजेक्शन जैसी

चीनी वैक्सीन की पहली झलक सोमवार को बीजिंग ट्रेड फेयर में दिखाई दी। कोरोना की इस वैक्सीन को चीनी कंपनी सिनोवेक बायोटेक ने तैयार किया है। ट्रेड फेयर में इसे इंजेक्शन के रूप में पेश किया गया है। कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि वैक्सीन तैयार करने के लिए फक्ट्री तैयार की जा चुकी है। इसकी मदद से एक साल में वैक्सीन के 30 करोड़ डोज तैयार किए जा सकेंगे। उनका कहना है कि कंपनी के 90 फीसदी कर्मचारियों और उनकी फैमिली को ये वैक्सीन दी जा चुकी है। इसे इमरजेंसी प्रोग्राम के तहत उन्हें दिया गया है। अब यह वैक्सीन जनता को भी दी जाएगी।

कोरोना संक्रमितों को बड़ी राहत, गैर आयुष्मान कार्ड धारक मरीजों का भी खर्च उठाएगी शिवराज सरकार

अब ऐसे बचाई जा सकेगी कोविड-19 के गंभीर रूप से बीमार मरीज़ों की जान …

[signoff]
Next Story
Share it