राष्ट्रीय

गोरखनाथ मंदिर में हमला करने वाले आईआईटी इंजीनियर मुर्तजा का आतंकी कनेक्शन सामने आ गया

गोरखनाथ मंदिर में हमला करने वाले आईआईटी इंजीनियर मुर्तजा का आतंकी कनेक्शन सामने आ गया
x
Terrorist connection of IIT engineer Murtaza: रविवार रात यूपी के गोरखनाथ मंदिर में हमलावर मुर्तजा अब्बासी ने 2 PAC जवानों पर बका से प्रहार किया था

गोरखनाथ मंदिर: बीते रविवार को गोरखनाथ मंदिर में 2 जवानों पर बका से हमला करने वाला और अल्लाह-हू-अकबर चिल्ला-चिल्लाकर मंदिर के अंदर घुसने वाले मुर्तजा अब्बासी का आतंकी कनेक्शन सामने आ गया है. जहां देश का लिबरल मिडिया उस हमलावर को मानसिक रूप से असंतुलित करार देने में लगा हैं वहीं यूपी ATS ने उसकी सारी करतूत देश के सामने रख दी है।

PAC जवानों पर हमला करने वाले और लोगों को बका लेकर डराने वाले आईआईटी इंजीनियर मुर्तजा अब्बासी का नाता 'अंसार गजवा-तुल और ISIS आतंकी संगठन से है. वह भारत, नेपाल बॉर्डर के कई मदरसों और मरकज के संपर्क में रहता था. यूपी ATS टीम ने शुरुआती जांच में पाया है कि मुर्तजा अब्बसी आतंकी संगठनों से जुड़ा हुआ है।

गोरखनाथ मंदिर हमले का पूरा मामला

गोरखनाथ मंदिर में रविवार रत 7 बजे के करीब हमलावर मुर्तजा अपने 2 दोस्तों के साथ बाइक से पंहुचा, उसके हाथ में बका था (धारदार हथियार) उसे PAC के एक जवान ने रोका तो उसने जवान पर बका से प्रहार कर दिया, बीच बचाव करने आए दूसरे जवान को भी उसने बका से घायल कर दिया और तेज़-तेज़ से अल्लाह-हू-अकबर चिल्लाते हुए मंदिर के अंदर घुस गया. करीब 15 मिनट तक वह ऐसे ही उत्पात मचाता रहा. पुलिस और अन्य आम लोग उसे देखकर डर गए थे और भाग खड़े हुए थे. बाद में कुछ हिम्मती पुलिस वालों ने उसे पकड़ा था. इसके बाद एंटी टेररिज्म स्कॉट (ATS) ने उसे अपने कब्जे में ले लिया था और जांच शुरू कर दी थी.

गोरखनाथ मंदिर में हमले का वीडियो देखने के लिए इस लिंक में क्लिक करें

ATS को मुर्तजा के बारे में क्या पता चला

देश की लिबरल मीडिया उस हमलावर को बेक़सूर और मानसिक रूप से असंतुलित बताने में जुटी हुई है. वहीं हमलावर के अब्बा जान का भी कहना है कि मुर्तजा बाइपोलर डिसऑर्डर नाम की मानसिक बीमारी से पीड़ित है. लेकिन ATS की जांच में जो पता चला है वो कुछ और कहानी बयां करती है

  • मुर्तजा अब्बासी का नाता ISIS और अंसार गजवा-तूल आतंकी संगठन से है
  • वह भारत-नेपाल बॉर्डर के आतंकी संगठनों और मदरसों-मरकजों के सम्पर्क में था
  • हमला करने से पहले हमलावर ने आतंकी अबू हमजा के 8 वीडियो अपने नए लैपटॉप से देखे थे
  • उसने नाटो से गोरिल्ला युद्ध के कई वीडियो देखे थे
  • उसके पास अरबी इस्लामिक किताब मिली है जिसमे गोरखनाथ मंदिर का नक्शा था
  • मुर्तजा ने एक ऐप बनाया था, ATS को शक है कि वह खुद एक आतंकियों का स्लीपर सेल है और उसने अन्य स्लीपर सेल के लिए ऐप बनाया था

ATS की टीम जांच कर रही है

यूपी पुलिस ने मुर्तजा अब्बासी द्वारा किए गए हमले को आतंकी हमला करार दिया है। क्योंकि उसके पास से आतंकी गतिविधियों में शामिल रहने के सबूत मिले हैं. ATS की टीम नेपाल, मुंबई, कोयंबटूर, जामनगर में पहुंचकर जांच कर रही है. राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी NIA ने भी इसकी जांच शुरू कर दी है। हमलावर के पास कई देश विरोधी वीडियो, जाकिर नाइक के वीडियो, मजहबी किताबें और उसके मोबाइल से आतंकी कनेक्शन होने के सबूत मिले हैं.

मुर्तजा का तलाक हो चुका है

मुर्तजा तलाकशुदा है. उसकी तलाकशुदा पत्नी और रिश्तेदारों से भी ATS पूछताछ कर रही है. मुर्तजा के अब्बा जान ने बताया था कि उसकी दूसरी शादी के लिए जौनपुर में बात चल रही थी. ATS की टीम वहां भी जांच के लिए गई है.

ATS मुर्तजा को 21 महीनों से ढूंढ रही थी

ये बात हैरान करने वाली जरूर है लेकिन ATS बीते 21 महीने से मुर्तजा की तलाश कर रही थी. किसी को यह अंदेशा नहीं था कि जिस आतंकी को वह तलाश रहे थे वो खुद सामने आ जाएगा। साल 2020 में ATS ने हनीट्रैप हुए एक पाकिस्तानी जासूस को पकड़ा था जो देश से पाकिस्तान को एयरपोर्ट और गोरखनाथ मंदिर सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों की जानकरी भेजता था. इसी जांच के दौरान मुर्तजा का नाम सामने आया था. ATS तभी से उसे ढूंढ रही थी. मुर्तजा के पिता ने इस बात को स्वीकार किया है कि 2 अप्रेल को ATS के लोग मुर्तजा के बारे में जानने के लिए उसके घर गए थे. लेकिन वो नेपाल भाग गया था. बीते रविवार को मुर्तजा नेपाल से 2 लोगों के साथ बाइक में बैठकर गोरखनाथ मंदिर में आया था और उसके बाद जो हुआ वो आपको पता चल गया है।


Next Story