राष्ट्रीय

गोरखनाथ मंदिर में बका से हमला करने वाले मुर्तजा के बारे में ATS ने बड़े खुलासे किए हैं

गोरखनाथ मंदिर में बका से हमला करने वाले मुर्तजा के बारे में ATS ने बड़े  खुलासे किए हैं
x
Gorakhnath temple: आरोपी मुर्तजा अब्बास IIT मुंबई से सिविल इंजीनियरिंग किया है, मुर्तजा को बचाने के लिए उसके अब्बा उसे मानसिक रूप से असंतुलित कह रहे हैं.

गोरखनाथ मंदिर हमला: रविवार को यूपी के गोरखनाथ मंदिर में मुर्तजा अब्बास नाम के आरोपी ने 2 जवानों पर बका से हमला किया और अल्लाह-हू-अकबर चिल्लाते हुए गोरखनाथ मंदिर के अंदर घुस गया. आरोपी IIT मुंबई का स्टूडेंट रह चुका है और कैमिकल इंजीनियर है. आरोपी मुर्तजा के पिता का कहना है कि वो बाइपोलर डिसऑर्डर नाम की मानसिक बीमारी से ग्रसित है. लेकिन इस मामले की जांच कर रही ATS को जो सबूत मिले हैं वो कुछ और ही कहानी बयां करते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गोरखनाथ मंदिर के PAC गार्ड्स पर बका से प्रहार करने वाले मुर्तजा अब्बासी से मिले बैग में अरबी भाषा की मजहबी किताब मिली है, जिसमे गोरखनाथ मंदिर का नक्शा था, उसके लैपटॉप में इस्लामिक कट्टरपंथी और जिहादी जाकिर नाइक के कई वीडियो मिले हैं. मुर्तजा अपने लैपटॉप से नेपाल और मुंबई के संदिग्ध लोगों से चैटिंग भी करता था. अब ATS मुर्तजा के विदेशी कनेक्शन का पता लगाने के लिए नेपाल और मुंबई के लिए रवाना हो गई है।

2 अन्य लोगों को भी पुलिस ने पकड़ा है

इस मामले में गोरखपुर के बांसी के रहने वाले 2 लोगों को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है. पड़के गए दोनों युवकों ने हमलावर मुर्तजा अब्बसी को बाइक से गोरखनाथ मंदिर पहुंचाया था. पुलिस ने दोनों युवकों को 7 दिन के लिए रिमांड पर रखा है और हमलावर मुर्तजा को 14 दिन की न्यायीक हिरासत में भेजा गया है।

गोरखनाथ मंदिर हमले का वीडियो देखने के लिए इस लिंक में क्लिक करें

ATS का क्या कहना है


ATS का मानना है कि किसी आतंकी संगठन ने मुर्तजा को अपना मोहरा बनाया है. यह किसी आतंकी साज़िश के लिए मॉक ड्रिल है. मुर्तजा के पास धारदार हथियार बका था, अगर उसके पास बम या बन्दूक होती तो कई लोगों की जान जा सकती थी. मुर्तजा ने 2 PAC गार्ड्स के हाथ और पेट में बका से हमला किया है। घटना के वक़्त वो हाथ में बका लिए जोर जोर से अल्लाह-हू-अकबर चिल्ला रहा था, और वह हथियार लिए मंदिर के अंदर भी घुस गया था. जब पुलिस ने उसे पकड़ लिया तब वो केहन लगा "मुझे गोली मार दो' इसका मतलब यही है कि वो मरने और मारने के लिए यहां आया था.


ATS का कहना है कि आतंकी संगठनों ने मुर्तजा का इस्तेमाल खौफ पैदा करने के लिए किया है. ये भी कहना है की हो सकता है मुर्तजा मानसिक बीमारी से ग्रसित हो और उसकी काबिलियत और बीमारी का फायदा आतंकी संगठन उठाना चाहते हों.

योगी आदित्यनाथ ने क्या कहा


इस मामले में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने अधिकारीयों को फटकार लगाई है. उन्होंने सोमवार को गोरखपुर पहुंचते ही सबसे पहला सवाल किया कि "आतंकी को पकड़ने में इतना समय क्यों लगा? वो 15 मिनट तक तांडव करता रहा और पुलिस उसका वीडियो बना रही थी? उसे पकड़ने में इतनी देरी क्यों लगी? वो पकड़ा भी गया चंद बहादुर पुलिस वालों की सूझबूझ से. इस दौरन योगी ने घायल PAC जवानों से अस्पताल जाकर मुलाकात की.

मुर्तजा के अब्बा का क्या कहना है

मुर्तजा के पिता थाने में बैठकर उसकी मेडिकल रिपोर्ट दिखा, मिडिया को बता रहे हैं कि उनका बेटा मानसिक रूप से संतुलित नहीं है, जब वो छोटा था तभी से ऐसी हरकतें करता था, बड़ा हुआ तो और चिड़चिड़ा होने लगा. वह IIT से पास हुआ है लेकिन जो लोग ज़्यादा टैलेंटेड होते है उनके साथ ही बाइपोलर डिसऑर्डर की बीमारी होती है. शुशांत सिंह राजपूत को भी यही बीमारी थी.


Next Story