राष्ट्रीय

Monkeypox India Cases: भारत में मंकिपॉक्स से पहली मौत, संक्रमित सिर्फ 22 साल का था

Monkeypox India Cases: भारत में मंकिपॉक्स से पहली मौत, संक्रमित सिर्फ 22 साल का था
x
First death due to monkeypox in India: भारत में मंकिपॉक्स से मौत का यह पहला मामला है, जहां केरल के रहने वाले 22 साल के युवक की मौत हो गई है

Monkeypox India Cases: आधी दुनिया में हाहाकार मचा देने वाले मंकिपॉक्स वायरस के कारण भारत में एक 22 साल के युवक की जान चली गई है. केरल राज्य में रहने वाला युवक हाल ही में UAE से लौटा था जो वहीं Monkeypox से संक्रमित हो गया था. 21 जुलाई को वह यूनाइटेड अरब अमीरात से केरल लौटा था और 27 जुलाई को अस्पताल में भर्ती हुआ था.

भारत में अबतक 5 मंकिपॉक्स के कंफर्म मामले सामने आए हैं. केरल में जिस 22 वर्षीय युवक की मंकिपॉक्स से मौत हुई है उसे अबतक संदिग्ध संक्रमित कहा जा रहा था लेकिन उसकी मौत होने बाद सेम्पल के परिणाम आए और यह कन्फर्म हो गया कि वह भी इस जानलेवा वायरस की गिरफ्त में था.

सही तरीके से इलाज नहीं हुआ

युवक की मौत मंकिपॉक्स से हुई है यह NIV मतलब नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ वायरोलॉजी ने बताया है. लेकिन उसकी मौत की असली वजह सही तरीके से इलाज न मिलना भी है. इस मामले में अब हाई लेवल जाँच होगी, लिहाजा केरल स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए मीटिंग भी बुलाई है. अब देश में विदेशों से वापस लौट रहे लोगों की लिस्ट तैयार करने की भी योजना है.

सरकार अभी मंकिपॉक्स को हल्के में ले रही

जिस तरह साल 2020 में भारत सरकार ने कोरोना वायरस को हल्के में लिया था और बाद में इसके प्रति गंभीर हुई थी ठीक वैसा ही रवैया मंकिपॉक्स को लेकर भी है. देश में एक महीने के भीतर मंकिपॉक्स के 5 मामले सामने आए हैं और एक मरीज की जान चली गई है. लेकिन एयरपोर्ट्स में मंकिपॉक्स की जांच की कोई व्यवस्था नहीं है. वहीं देश में सिर्फ दो जिलों में मंकिपॉक्स वायरस की जांच होती है. ऐसे में कितने लोग संक्रमित हैं और कितनों तक मंकिपॉक्स संक्रमण फैला चुके हैं इसका कोई अंदाजा नहीं है.

दुनिया में मंकिपॉक्स से अबतक कितने लोगों की मौत हुई

Monkeypox Death Cases In The World: दुनिया में अबतक मंकिपॉक्स के 22,800 मामले सामने आए हैं जो जून में सिर्फ एक्का-दुक्का थे, अबतक 88 देशों में मंकिपॉक्स फ़ैल चुका है जिनमे से एक भारत है. अबतक दुनिया में 9 लोगों की जान मंकिपॉक्स के कारण चली गई है जिसमे एक केस भारत के केरल का है. WHO ने मंकिपॉक्स को वर्ल्ड हेल्थ एमरजेंसी घोषित कर दिया है.

मंकिपॉक्स के बारे में सबकुछ जानने के लिए यहां क्लिक करें

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story