राष्ट्रीय

Monkey Pox Cases In India: 75 देशों के बाद भारत में भी मंकिपॉक्स के मामले मिलने लगे, 11 हज़ार लोग हुए शिकार, क्या है मंकिपॉक्स

MP News
x
Monkey Pox Cases In India: दुनिया के 75 देशों तक मंकिपॉक्स फ़ैल चुका है, अब भारत में भी MonkeyPox के केस मिलना शुरू हो गए हैं. दुनिया में 11 हज़ार लोग संक्रमित हुए हैं.

भारत में मंकिपॉक्स के मामले: पूरी दुनिया २ साल से कोरोना की मार झेल रही है, इस बीच कोरोना से भी घातक वायरस अपना प्रकोप दिखाने लगा है. मंकिपॉक्स के पूरी दुनिया में 11 हज़ार से अधिक मामले हैं. 75 देशों में मंकिपॉक्स को लेकर अलर्ट है और इस बीच भारत में भी मंकिपॉक्स वयरस पहुंच गया है. हाल ही में मंकिपॉक्स का एक मरीज केरल में मिला है, जो कुछ दिन पहले ही UAE से लौटा था. अब भारत सरकार की मंकिपॉक्स को लेकर टेंशन बढ़ गई है.

भारत में मंकिपॉक्स के कितने केस हैं

Monkey Pox Cases In India: भारत में बीते दिन ही मंकिपॉक्स का पहला केस केरल में मिला है, लेकिन सिर्फ एक केस के होने भर से इस वायरस को हल्के में नहीं लिया जा सकता। एक देश से 75 देशों में इस वायरस को फैलने में सिर्फ 2 महीने ही लगे हैं. दुनिया में 11 हज़ार लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं जिनमे से 80% मामले यूरोप देशों के हैं.

कनाडा, मैक्सिको, ब्राजील, अर्जेंटीना, पुर्तगाल, स्पेन, अमरीका, यूके, जर्मनी, स्वीडेन, फ़िनलैंड, रूस, UAE, ऑस्ट्रेलिया, फ़्रांस, इजराइल के बाद अब भारत में मंकिपॉक्स का मामला सामने आया है.

मंकी पॉक्स क्या है

What Is MonkeyPox In Hindi: मंकी पॉक्स चिकन पॉक्स, स्माल पॉक्स यानी के चेचक वायरस जैसा ही है. कह लीजिये की पॉक्स वायरस का सबसे भयानक रूप है. इस वायरस को सबसे पहले साल 1970 में एक बंदर के शरीर में पाया गया था, जिसके बाद यह बंदरों से इंसानों में फ़ैल गया.

मंकी पॉक्स कैसे फैलता है

How is monkey pox spread: मंकी पॉक्स एक दुर्लभ वायरस है लेकिन घातक है. यह कोई बुखार नहीं है बल्कि संक्रमण है जैसे टोमेटो फीवर, कोरोना, राइनो फ्लू, बर्ड फ्लू आदि. जब कोई इंसान किसी ऐसे इंसान के संपर्क में आता है जो मंकी पॉक्स से संक्रमित है तो उसे भी मंकी पॉक्स का संक्रमण अपनी चपेट में ले लेता है. इतना ही नहीं बंदर, गिलहरी, कुत्ते, बिल्ली जैसे जानवरों में भी यह संक्रमण होता है, लेकिन उनके लिए यह वायरस नया नहीं है. कोई भी इंसान किसी संक्रमित जानवर के संपर्क में भी आए तो उसे मंकिपॉक्स हो जाएगा।

क्या मंकी पॉक्स एक वायरस है

Is Monkey Pox A Virus: हां यह एक वायरस है, यह संक्रमित के करीब जाने पर स्वास्थ्य इंसान को भी संक्रमित कर देता है, मंकी पॉक्स में कारण शरीर में होने वाले सैनकों घाव से यह वायरस दूसरे इंसान के शरीर में आंख, नाक, मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश करता है.

मंकी पॉक्स हो जाए तो क्या होगा

What Happens If Someone Gets Infected With monkeypox: अगर किसी को मंकिपॉक्स हो जाता है तो उसके शरीर में दाने उगने लगते हैं, जो बाद में फूटने लगते हैं. खोपड़ी से लेकर तलवों तक यह बड़े-बड़े फफोलों की तरह फ़ैल जाते हैं. संक्रमित व्यक्ति को चुभन, जलन, और खुजली होती है, खुजलाने पर और तकलीफ होती है, शरीर में रैशेज़ पड़ जाते हैं, उन फफोलों से खून का रिसाव होता है

मंकी पॉक्स के लक्षण क्या हैं

Symptoms of Monkey Pox: यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी UKHSA का कहना है कि मंकी पॉक्स के शुरुआती लक्षण, बुखार आना, सिर दर्द होना, थकान होना, स्किन में छोटे-छोटे दाने आना, मांसपेशियों से लेकर पूरे शरीर में दर्द होना, जी मिचलाना, थकान होना। इसके बाद 7 से 21 दिनों तक शरीर में बड़े-बड़े घाव होने लगते हैं. जैसा फोटो में दिखया जा रहा ठीक वैसे ही.

मंकी पॉक्स किन लोगों को होता है

Who Gets Infected Of MonkeyPox: UKSHA का कहना है कि ब्रिटेन में जो अबतक मंकी पॉक्स के नए मामले मिले हैं उनमे से ज़्यादातर मरीज पुरुष हैं. और उन पुरुषों में से ज़्यादातर समलैंगिक हैं. मतलब Gay हैं. बाकी वायरस किसी का जेंडर देखकर नहीं फैलता है लेकिन मंकी पॉक्स ऐसा वायरस है जो पुरुषों को जल्दी अपनी चपेट में लेता है.

मंकी पॉक्स वायरस का जन्म कैसे हुआ

How MonkeyPox Starts Spreading To Humans: साल 1970 में एक बंदर के शरीर में इस वायरस को पाया गया था, जिसके बाद अफ्रीका के 10 देशों में यह महामारी की तरह फैलने लगा, अमरीका में मंकी पॉक्स का पहला केस 2003 में मिला था, जबकि 2017 में नाइजीरिया में इस वायरस ने आक्रामक रूप ले लिया, हज़ारों लोग इस संक्रमण से जूझ रहे थे जिनमे 75% पुरुष थे. वहीं ब्रिटेन में सबसे पहला केस 2018 में मिला था.

मंकी पॉक्स किन देशों में फ़ैल रहा है

which countries is monkeypox spreading: अमेरिका में हाल ही में इस साल का पहला मंकी पॉक्स केस सामने आया है, वहीं कनाडा, ब्रिटेन, पुर्तगाल, फ़्रांस में अबतक सैकड़ों मामले सामने आ चुके हैं. क्या मंकी पॉक्स जानलेवा है Is MonkeyPox Deadly: शरीर घावों से भर जाता है, यहां पूरा खेल इम्युनिटी का रहता है, एक रिपोर्ट के अनुसार मंकी पॉक्स का डेथ रेट 9% है.


Next Story