राष्ट्रीय

Corona Virus Second Wave : कहीं Night Curfew तो कहीं Total-Lockdown, जानिए राज्य सरकारों ने कोरोना महामारी के विरुद्द क्या उठाये कदम...

Corona Virus Second Wave : कहीं Night Curfew तो कहीं Total-Lockdown, जानिए राज्य सरकारों ने कोरोना महामारी के विरुद्द क्या उठाये कदम...
x
Corona Virus Second Wave : कोरोना महामारी की दूसरी लहर काफी भयानक रूप में आई है। केवल दस दिनों में कोरोना मरीज कई गुना बढ़ गए है। हर राज्य सरकार अपने तरीके से इस कोरोना महामारी को रोकने का प्रयास कर रही है। आइये जानते है आपके पड़ोसी राज्यों ने किस प्रकार के बंदोबस्त किये हैं इसे रोकने के लिए...

Corona Virus Second Wave : कोरोना महामारी की दूसरी लहर काफी भयानक रूप में आई है। केवल दस दिनों में कोरोना मरीज कई गुना बढ़ गए है। हर राज्य सरकार अपने तरीके से इस कोरोना महामारी को रोकने का प्रयास कर रही है। आइये जानते है आपके पड़ोसी राज्यों ने किस प्रकार के बंदोबस्त किये हैं इसे रोकने के लिए...

मध्यप्रदेश (Madhyapradesh)

कोरोना (COVID-19) के बढ़ते मामलों के चलते राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan) ने उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की थी. जिसमें फैंसला लिया गया है कि शुक्रवार की शाम 6 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक राज्य भर के सभी शहरी क्षेत्रो में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जाएगा.

पूरे प्रदेश में सभी शासकीय कार्यालय सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगे। शनिवार तथा रविवार को शासकीय कार्यालय बंद रहेंगे। कार्यालय आगामी तीन महीने तक प्रात: 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगे। यह आदेश 31 जुलाई 2021 तक लागू रहेगा।

यह भी पढ़े : जबलपुर : भयावह हुआ कोरोना, लगातार जल रहीं चिताएं

उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh)

Covid-19 संक्रमण के बढते मामलों के मद्देनजर राज्‍य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर Corona संक्रमण और टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की। CM Yogi ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री को चार जिलों का दौरा करने के लिए भेजा है जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

कोरोना संक्रमण में तेजी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार ने प्रदेश के 4 जिलों के सरकारी (Government) और निजी कार्यालयों (Private) में 50 प्रतिशत उपस्थिति का आदेश दिया है। जानकारी के मुताबिक लखनऊ(Lucknow), कानपुर(Kanpur), प्रयागराज (Prayagraj) और वाराणसी (Varanasi) के लिए यह आदेश जारी किया गया है। आदेश के अनुसार इन शहरों में कार्यालय केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करेंगे और बाकी घर से काम (Work From Home) करेंगे।

बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार ने राज्य के कुछ जिलों में नाईट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाने का फैसला लिया है। ये जिले हैं लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और प्रयागराज। गुरुवार रात से कर्फ्यू Night Curfew) प्रभावी रहेगा और हर जिले के लिए समय अलग-अलग है।

Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)

छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गुरुवार शाम से 19 अप्रैल तक Total-Lockdown लगा दिया गया है। Chhattisgarh में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, छत्तीसगढ़ राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्डने कक्षा 10 वी और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी हैं। ये परीक्षाएं 15 अप्रैल से शुरू होने वाली थीं। इससे पहले, राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि कक्षा 10 और 12 के छात्रों को छोड़कर सभी कक्षाओं के छात्रों को अगली कक्षा के लिए प्रमोशन कर दिया जाएगा।

दिल्ली (Delhi)

Delhi के सभी सरकारी और Private School अगले आदेश तक बंद। Delhi के CM Arvind kejriwal ने घोषणा की है की Delhi के सभी सरकारी और Private School अगले आदेश तक बंद रहेंगे। ऐसा कोरोना वायरस के मामलो में तेजी के कारण किया जा रहा है।

बिहार (Bihar)

Bihar में शाम 7 बजे तक ही दुकानें खुल सकेंगी। Bihar की नितीश सरकार ने गुरुवार शाम सात बजे से 30 अप्रैल तक राज्‍य भर में सभी दुकानें बंद रखने की घोषणा की है। समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्यभर के सभी धार्मिक स्थल भी आम जनता के लिए बंद रहेंगे। स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 18 अप्रैल तक बंद करने का निर्देश दिया गया है। निर्धारित परीक्षाओं के दौरान स्कूलों और कॉलेजों को कोविड मानकों का सख्ती से पालन करना होगा।

जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir)

जम्मू कश्मीर के 8 जिलों में लगा Night Curfew .जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने Corona संक्रमण के रोकथाम के लिए आज से 8 जिलों के शहरी इलाकों में Night Curfew लगाया। ये जिले हैं- जम्‍मू, उधमपुर, कठुआ, श्रीनगर, बारामूला, बड़गाम, अनन्‍तनाग और कुपवाड़ा। कर्फ्यू इन जिलों के शहरी स्‍थानीय निकायों की नगर निगम सीमा में लागू रहेगा।

यह भी पढ़े : Jammu-Kashmir : Shopian Encounter में तीन आतंकी ढेर, चार जवान घायल

अन्य राज्यों की खबर जल्द ही अपडेट की जाएगी... News Updating...

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story