icmr_chief.jpg

COVID महामारी को लेकर ICMR Chief ने बताई बड़ी बात, कहा कोरोना के दोनों waves में 70% मरीज है इस उम्र के

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
19 Apr 2021

केंद्र ने सोमवार को कहा कि Covid-19 के 70 प्रतिशत से अधिक मरीज 40 वर्ष से अधिक उम्र के है और संक्रमण की चपेट में अभी भी बूढ़े लोग हैं।

मीडिया को संबोधित करते हुए, ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजों में पहली और दूसरी लहर के बीच मौतों में कोई अंतर नहीं है, जबकि दूसरी लहर में ऑक्सीजन की आवश्यकता अधिक है और दूसरी लहर में वेंटीलेटर की आवश्यकता अधिक नहीं है।

 

Best Sellers in Health & Personal Care

Covid-19 की दूसरी लहर में सांस की तकलीफ का प्रसार थोड़ा अधिक है, लेकिन गले में खराश और सूखी खांसी और अन्य लक्षण पहली लहर में अधिक थे, केंद्र ने सोमवार को कहा। उन्होंने कहा, "अस्पताल में भर्ती मरीजों में पहली और दूसरी लहर के बीच होने वाली मौतों में कोई अंतर नहीं है। पहली लहर में 41.5 फीसदी के मुकाबले करीब 54.5 फीसदी मरीजों को दूसरी लहर में ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी है।"

यह भी पढ़े : गरीबों को 3 माह का मुफ्त राशन देगी मध्य प्रदेश सरकार, 30 अप्रैल तक घर से न निकलें : सीएम शिवराज सिंह चौहान

दूसरी लहर में 1,885 मरीजों और पहली लहर में 7,600 मरीज के अध्ययन के आधार पर उन्होंने कहा, "दोनों लेहरो में 70 प्रतिशत से अधिक रोगियों की आयु 40 वर्ष से अधिक है। दूसरी लहर में asymptomatic रोगियों का अनुपात अधिक है।" ।

NITI Aayog के सदस्य (स्वास्थ्य) V.K Paul ने कहा कि पहली लहर में 31 प्रतिशत रोगियों की आयु 30 वर्ष से कम थी, इस बार यह 32 प्रतिशत तक है।

यह भी पढ़े : कोरोना महामारी के खिलाफ भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, चलाएगा ' ऑक्सीजन एक्सप्रेस '...

SIGN UP FOR A NEWSLETTER