राष्ट्रीय

क्या आप जानते हैं...आपके Debit Card, Credit Card पर मिलता है 10 लाख तक का Free Insurance

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
क्या आप जानते हैं...आपके Debit Card, Credit Card पर मिलता है 10 लाख तक का Free Insurance
x
Debit Card, Credit Card में 10 लाख रूपए तक का Insurance Free मिलता है. यदि किसी के पास Debit या Credit Card है तो 10 लाख रुपए तक के Accidenti

यह जानकारी बहुत ही कम लोगों को होती है की Debit Card, Credit Card में 10 लाख रूपए तक का Insurance Free मिलता है. यदि किसी के पास Debit या Credit Card है तो 10 लाख रुपए तक के Accidential Death Cover Insurance के पात्र होते हैं।

परन्तु यह बात इस पर निर्भर करती है की आपका Debit या Credit Card किस प्रकार का है, Active है या नहीं। बीमा नियमों के अनुसार, Debit Card और Credit Card यूजर्स को फ्री दुर्घटना बीमा दिया जाता है, जिसे कार्डधारक की मृत्यु के 90 दिन के अंतर क्लैम किया जा सकता है।

Reliance JIO का सबसे सस्ता Plan, महज इतने रूपए में दे रहा हैं Internet Data

नियम में यह भी साफ लिखा है कि बीमा किसी एक Debit Card या Credit Card पर ही दिया जाएगा। यानी यदि किसी के पास एक से ज्यादा कार्ड हैं तो उसके परिजन हर कार्ड पर बीमा राशि का दावा नहीं कर सकते हैं।

RuPay debit card पर भी 30,000 रुपए का अतिरिक्त बीमा

Debit Card या Credit Card पर दिए जाने वाले इस फ्री बीमा की शुरुआती रकम 30,000 रुपए है। यह राशि अधिकतम 10 लाख रुपए हो सकती है। जिन लोगों ने Jan Dhan खाते खोल रखे हैं और RuPay debit card का उपयोग करते हैं, उन्हें 30,000 रुपए का बीमा दिया गया है। बता दें सरकार हर जनधन खाताधारक को 2 लाख रुपए का बीमा देती है। 30,000 रुपए का यह बीमा उसके अतिरिक्त है।

सावधान! अपने ही Smartphone यूजर्स की जासूसी कर रही है Xiaomi, आपको पड़ सकता है मंहगा

ध्यान रखने वाली सबसे जरूरी बात

इस मामले में ध्यान रखने वाली सबसे जरूरी बात यह है कि Debit Card या Credit Card एक्टिव होना चाहिए। जब भी कार्डधारक के साथ हादसा होता है और उसका नॉमिनी फ्री बीमे की राशि लेने संबंधित बैंक के पास जाता है तो बैंक यही देखता है कि पिछले 60 दिन में कोई लेन-देन हुआ है या नहीं।

Punch Hole Display के साथ OnePlus लेकर आ रहा है ‘सस्ता’ और ‘धांसू’ Smartphone

यदि कोई Transaction नहीं हुआ है तो बीमे की रकम नहीं मिलेगी। इसलिए जानकारी सलाह देते हैं कि हर शख्स का बैंक खाता और Debit Card या Credit Card जरूर होना चााहिए। साथ ही कार्ड का नियमित उपयोग भी करते रहना चाहिए।


ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Next Story
Share it