राष्ट्रीय

EMM Negative Blood Group: ऐसा ब्लड ग्रुप जो सिर्फ दुनिया के 10 लोगों में है, इनमे से एक केस गुजरात में मिला है

EMM Negative Blood Group: ऐसा ब्लड ग्रुप जो सिर्फ दुनिया के 10 लोगों में है, इनमे से एक केस गुजरात में मिला है
x
EMM Negative Blood Group found in Gujarat: गुजरात में एक शख्स के शरीर में ऐसा खून बह रहा है जो दुनिया में सिर्फ 10 लोगों में पाया जाता है

EMM Negative Blood Group Found In Gujarat: गुजरात के रहने वाले एक शख्स ने पूरी दुनिया को हैरानी में डाल दिया है. इस शख्स के शरीर में A,B, AB, O पोसिटिव या A,B, AB, O नेगेटिव खून नहीं बल्कि EMM Negative ब्लड ग्रुप मौजूद है. EMM Negative Blood Group अपने आप में काफी रेयर है और दुनिया में सिर्फ 10 ऐसे लोग हैं जिनमे ईएमएम नेगेटिव ब्लड ग्रुप मौजद है, इनमे से एक भारत के गुजरात में है.

EMM Negative Blood Group: EMM Negative के पहले अपने सिर्फ 4 तरह के ब्लड ग्रुप के बारे में सुना होगा लेकिन इन चरों ब्लड ग्रुप के अलावा भीकुछ रेयर ब्लड ग्रुप वाले इंसान इस दुनिया में मौजूद हैं. ऐसा ही एक मामला गुजरात में मिला है जहां एक बुजुर्ग व्यक्ति के शरीर में EMM Negative खून बह रहा है.

गुजरात के व्यक्ति में मिला EMM निगेटिव ब्लड ग्रुप

EMM negative blood group found in a person from Gujrat: गुजरात के राजकोट जिले में रहने वाले 65 वर्षीय बुजुर्ग के शरीर में ईएमएम निगेटिव (EMM Negative) ब्लड ग्रुप पाया गया है. बताया जा रहा है कि बुजुर्ग व्यक्ति हार्ट की बीमारी से पीड़ित है. इससे पहले इस व्यक्ति ने कभी अपना ब्लड टेस्ट नहीं कराया था और ना ही कभी इन्हे रक्त दान करने या खून की जरूरत पड़ी थी.

ईएमएम निगेटिव ब्लड ग्रुप क्या है

What is EMM negative blood group: EMM Negative ब्लड ग्रुप ऐसा रेयर ब्लड ग्रुप है जो दुनिया में सिर्फ 10 लोगों में पाया गया है. जिस व्यक्ति के अंदर EMM Negative ब्लड ग्रुप होता है उस व्यक्ति में ईएमएम हाई फ्रिक्वेंसी एंटीजन की कमी होती, ऐसे लोग सिर्फ EMM Negative ब्लड ग्रुप वालों से ही रक्त ले सकते हैं और दान कर सकते हैं.

इस ब्लड ग्रुप का नाम ईएमएम निगेटिव इस लिए रखा गया है. क्योंकि इस ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति के ब्लड में ईएमएम यानी रेड ब्लड सेल्स में एंटीजन नहीं होता है. हालांकि रेयर ब्लड ग्रुप होना कोई वरदान नहीं है जब कभी ऐसे ब्लड वालों को खून की जरूरत होती है तो इलाज मुश्किल हो जाता है.

Next Story