राष्ट्रीय

DRDO द्वारा निर्मित Anti-Covid Drug 2-DG की पहली बैच आज होगी रिलीज़

Ankit Neelam Dubey
17 May 2021 8:08 AM GMT
DRDO द्वारा निर्मित Anti-Covid Drug 2-DG की पहली बैच आज होगी रिलीज़
x
DRDO's first batch of Anti-Covid Drug 2DG to be released today | Corona Update | Covid-19 | DRDO Anti-Covid Drug 2-DG | रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा कोविड-19 के इलाज के लिए विकसित 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-DG)

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा कोविड-19 के इलाज के लिए विकसित 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-DG) दवा का पहला बैच सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा जारी किया जाएगा। पहले बैच में 2-DG दवा की 10,000 खुराक लॉन्च किया जाएगा।
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की एक प्रयोगशाला, इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेज (INMAS) ने डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज (डीआरएल), हैदराबाद के सहयोग से एंटी-COVID-19 दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-DG) का चिकित्सीय अनुप्रयोग विकसित किया गया है।

यह भी पढ़े: Electric Vehicle सेगमेंट में Tata Nexon ने मचाई धूम, भारत में बनी लोगों की पहली पसंद

डीआरडीओ का दावा है कि ग्लूकोज़ पर आधारित इस दवाई के सेवन से कोरोना से ग्रस्त मरीजों को नार्मल ट्रीटमेंट के मुकाबले ऑक्सजीन पर ज्यादा निर्भर नहीं होना पड़ेगा और जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे।
सफल परिणामों के आधार पर, DGCI (Drug Controller General of India) ने नवंबर 2020 में तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण की अनुमति दी। तीसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण दिसंबर 2020 से मार्च 2021 के बीच दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात के 27 कोविड अस्पतालों में 220 रोगियों पर किया गया। राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु। चरण- III नैदानिक ​​परीक्षण का विस्तृत डेटा DGCI को प्रस्तुत किया गया था।

यह भी पढ़े : Vaio ने भारत में लॉन्च किये SE14, SX14 लैपटॉप, देखे फीचर्स, कीमत

01 मई, 2021 को, DCGI ने गंभीर COVID-19 रोगियों में सहायक चिकित्सा के रूप में इस दवा के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी। दवा पाउच में पाउडर के रूप में आती है, जिसे पानी में घोलकर मौखिक रूप से लिया जाता है। यह वायरस संक्रमित कोशिकाओं में जमा हो जाता है और वायरल संश्लेषण और ऊर्जा उत्पादन को रोककर वायरस के विकास को रोकता है। वायरल से संक्रमित कोशिकाओं में इसका चयनात्मक संचय इस दवा को अद्वितीय बनाता है।

BUY NOW - ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर ख़रीदे

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story