2020/coronavirus.jpg

Corona Effect In India : खतरनाक हुआ कोरोना संक्रमण, सावधानी बरतने ये करे काम, 100 प्रतिशत होगी कारगर

RewaRiyasat.Com
Shashank Dwivedi
09 Apr 2021

Corona Effect In India : खतरनाक हुआ कोरोना संक्रमण, सावधानी बरतने ये करे काम, 100 प्रतिशत होगी कारगर 

Corona Effect In India : कोरोना वायरस (Coronavirus) बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। यह वायरस पूरे देश को अपनी चपेट में ले चुका है। इसके चपेट में आने से कई लोगों की मौतें भी हो चुकी हैं। इससे बचने के लिए सावधानी बरतने के साथ-साथ कुछ चीजों से परहेज करने की भी आवश्यकता है। डॉक्टर्स ने लोगों से खानपान मे सावधानी बरतने की सलाह दी है तथा कच्चे मांस का सेवन न करने से लेकर कच्ची सब्जिया  न खाने की भी सलाह दी है।

कच्चे मांस का सेवन न करें

कच्चा या अधपके मांस का सेवन न करें। कच्चे अंडे को भी अपने खाने में इस्तेमाल न करें। असर देखा जाता है कि प्रोटीन की भरपूर मात्रा लेने के लिए लोग अधपके मांस और कच्चे अंडे का सेवन करते हैं। इन दिनों जब कोरोना वायरस का प्रसार इतनी तेजी से हो रहा है तो इस प्रकार कच्चे मांस और कच्चे अंडे के सेवन से बचना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

Jammu-Kashmir : Shopian Encounter में तीन आतंकी ढेर, चार जवान घायल

खाने को अच्छी तरह पकाएं

खाने को अच्छी तरह से पकाकर ही खाएं। सही प्रकार से पका खाना स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। कई बार लोगों को लगता है कि खाने को ज्यादा पकाने से उसके पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं और इसके कारण वो खाने को सही प्रकार से नहीं पकाते, जिसके कारण उसमें छिपे हुए कीटाणु पूरी तरह से नहीं मर पाते और गंभीर बीमारियों का कारण बन जाते हैं।

गर्म पानी पिए 

बता दे की दिनभर में जितनी बार हो सके उतनी बार गर्म पानी का उपयोग करे. यही नहीं गर्म पानी कब्ज, मोटापा, सर्दी-जुकाम सहित अनेक रोगो से हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है. याद रखे जितना गर्म शरीर होगा कीटाणु अपने आप शरीर से दूर रहेंगे। 

भोजन से पहले और बाद में हाँथ जरूर धोएं 

बता दे की संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है. जिस कारण आप अगर घर में बाहर से आ रहे है तो सबसे पहले खुद के हाँथ को बार-बार सेनेटाइजर या अच्छी साबुन से हाँथ धोये। यही परंपरा दिनभर जारी रखे तो आपके शरीर से  वायरस दूर रखेंगे। 

 

SIGN UP FOR A NEWSLETTER