राष्ट्रीय

Agneepath Yojana: प्रदर्शन करने वाले नहीं बन पाएंगे अग्निवीर, सेना करेगी बावलियों की पहचान

Agneepath Yojana: प्रदर्शन करने वाले नहीं बन पाएंगे अग्निवीर, सेना करेगी बावलियों की पहचान
x
प्रदर्शनकारी नहीं बनेंगे अग्निवीर: देश में अग्निपथ योजना को लेकर हिंसा हो रही है, विपक्ष भी इस योजना के खिलाफ सेना पर दलाली करने का आरोप लगा रहा है

Agneepath Yojana: राष्ट्रसेवा के लिए 4 साल का मौका देने वाली योजना में अब प्रदर्शनकारियों की भर्ती नहीं होगी, जाहिर है अग्निपथ योजना को लेकर 5 दिनों से हिंसात्मक प्रदर्शन हो रहा है. इस मामले में रक्षा मंत्रालय ने प्रेसकॉन्फ्रेंस का आयोजन किया और अग्निपथ योजना और देश में हो रहे प्रदर्शन के बारे में चर्चा की.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने साफ़ कह दिया कि जो लोग अग्निपथ का विरोध कर रहे हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं वो कभी अग्निवीर नहीं बन पाएंगे। देश की संपत्ति को नुकसान पहुँचाने वाले और आम लोगों को परेशान करने वाले देश की रक्षा नहीं कर सकते हैं. इसी लिए बावलियों को अग्निपथ योजना के तहत भर्ती नहीं किया जाएगा।

बावलियों की होगी पहचान

जहां देश के 11 राज्यों के कई शहरों में प्रदर्शन करने वालों की पहचान राज्य की सरकार कर रही है वहीं कोई भी प्रदर्शनकारी सेना में शामिल न हो इसके लिए सेना भी वेरिफिकेशन करेगी। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि हमने इस योजना को लेकर कभी नहीं सोचा था कि इसके खिलाफ प्रदर्शन होगा। लेकिन अब हमने यह तय किया है कि प्रदर्शन करने वालों को सेना में भर्ती नहीं होने देंगे।

अग्निवीर बनने के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट को अपने साथ एक शपथ पत्र भी देना होगा, जिसमे उसे यह लिखना होगा कि उसने प्रदर्शन और तोड़फोड़ नहीं की है. पुलिस का वेरिफिकेशन होने के बाद भी संबधित को अग्निवीर बनाया जाएगा। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि सशस्त्र बलों में अनुशासनहीनता के लिए कोई जगह नहीं है। सभी को लिखित में देना होगा कि वे किसी भी तरह की आगजनी/हिंसा में शामिल नहीं थे।

युवतियों की भी होगी भर्ती

युवकों के साथ-साथ युवतियों को भी अग्निवीर बनाया जाएगा, उन्हें नौसेना में भर्ती किया जाएगा और युद्ध पोथ में उनकी ड्यूटी लगाई जाएगी।

नवंबर-दिसम्बर में ज्वाइन होगा पहला अग्निपथ बैच

मालूम हुआ है कि इस साल 21 नवंबर से पहला नौसेना का अग्निवीर बैच ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट INS चिल्ला, ओडिशा में पहुंचना शुरू हो जाएगा। वहीं दिसम्बर तक आर्मी का पहला बैच ड्यूटी में तैनात होगा। वहीं 24 जून से इंडियन एयरफोर्स के लिए अग्निवीरों की भर्ती शुरू की जाएगी

अग्निवीर योजना क्या है, कितनी सैलरी मिलेगी, 4 बाद क्या होगा ऐसे सभी सवालों के जवाब जानने के लिए इस लिंक में क्लिक करके दूसरे आर्टिकल में जाएं


Next Story